किसानों पर बरसा प्राकृतिक आपदा का कहर

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 09:42 AM (IST)

धारकलां/पठानकोट (पवन, शारदा): धार ब्लाक के गांव लंजेरा में टमाटर की फसल लगाने वाले किसानों पर इस बार प्राकृतिक आपदा ने अपना कहर बरसा दिया है तथा उक्त कहर से हरेक किसान बुरी तरह से परेशान हो गया है। वर्णनीय है कि जिन किसानों ने टमाटर के पौधे लगाए हैं, उन पौधों पर टमाटर तो लग गए हैं परंतु उक्त टमाटर पकने से पहले ही झडऩे शुरू हो गए हैं जिस कारण इस बार किसानों के माथे पर ङ्क्षचता की लकीरें साफ दिखाई दे रही हैं तथा उनमें यह भय बना हुआ है कि यदि सारा टमाटर पकने से पहले ही झड़ गया तो उन्हें आॢथक  तंगी का सामना करना पड़ेगा। वहीं टमाटर के पौधे सूखने व काले होने आरम्भ हो गए हैं। 


इस संबंध में किसान कुलदीप चौधरी, यूसफदीन, अनीता देवी, मुकेश शर्मा, भारत भूषण, ओम प्रकाश आदि ने कहा कि बड़ी जद्दोजहद से टमाटर की फसल तैयार की है परंतु वह अब झडऩे लगी है। कोई भी टमाटर पूरा तैयार नहीं हो रहा।  न जाने कौन-सी बीमारी इस फसल को लग गई है तथा हमारी सारी मेहनत पर पानी फिर रहा है। उन्होंने बताया कि किसी किसान ने एक एकड़, किसी ने 2 तथा किसी ने 3-3 एकड़ में टमाटर की ही फसल लगाई है, परंतु टमाटर गिरने की समस्या ने उन्हें पूरी तरह से परेशान कर दिया है तथा वह अब उम्मीदभरी नजरों से भगवान को देख रहे हैं। 

खेतीबाड़ी विभाग से लिया जाएगा परामर्श  
इस संबंध में जब गांव लंजेरा के सरपंच महाशू राम से बात की गई तो उन्होंने कहा कि किसानों ने काफी खर्च कर टमाटर की फसल तो लगा ली है परंतु उन्हें मुनाफा बिल्कुल नहीं हो रहा है तथा इस संबंध में वह शीघ्र ही खेतीबाड़ी विभाग से बात करेंगे तथा खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से उक्त मार से बचने हेतु परामर्श लिया जाएगा।

swetha