नॉमिनी नाले ने मचाई तबाही,कई एकड़ गेहूं की फसल तबाह

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 09:24 AM (IST)

पठानकोट/भोआ(शारदा, अरुण): भोआ क्षेत्र के अधीन आते गांव कोटली के यू.बी.डी.सी. नहर से निकलने वाले नॉमिनी नाले ने गांव शालोवाल में भारी तबाही मचाई है। जिला प्रशासन एवं ड्रेनिंग विभाग की ओर से कोई सुध न लिए जाने के कारण गत दिवस हुई तेज बरसात के चलते क्षेत्र के किसानों एवं जमीदारों की कई एकड़ गेहूं की फसल तबाह हो गई। वहीं हजारों एकड़ भूमि जल समाधि ले चुकी है। इसी से क्षुब्ध होकर आज गांव शालोवाल में पूर्व सरपंच गुरदेव सिंह के नेतृत्व में क्षेत्र के जमींदारों ने पानी में डूबी हुई फसल में खड़े होकर संबंधित विभाग के विरुद्ध रोष प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों में शामिल सुनील कुमार, राजपाल सिंह, दिलबाग सिंह, हरि सिंह, जगदेव सिंह, अवतार सिंह, अमरनाथ, कुलविंद्र सिंह, मनजीत सिंह, दीदार सिंह और संसार सिंह ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले कई वर्षों से नॉमिनी नाले की सफाई न होने के कारण बरसात के दिनों में इसमें इतना पानी आ जाता है कि हर गांव से गुजरते समय यह नाला कोसी नदी का रूप धारण कर अपने तेज बहाव से हजारों एकड़ फसल को बर्बाद कर देता है। उन्होंने बताया कि जिला पठानकोट के सरहदी क्षेत्र में यह नॉमिनी नाला कोटली नहर से शुरू होकर गांव हयाती चक, मलकाना, रतनगढ़, नंगल फरीदा, पटोड्ड, बेगोवाल, तारागढ, जानी चक, मदीनपुर से होकर माजरा खाल में जाकर गिरता है।

वहीं गांव के आसपास की हजारों एकड़ भूमि इसके उफान में बैठकर बर्बाद हो जाती है। उन्होंने बताया कि संबंधित जिला प्रशासन से प्रतिवर्ष मांग की जाती है किस नाले को गहरा और पक्का बनवा कर क्षेत्र के किसानों का नुक्सान होने से बचाया जा सकता है। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की कि उक्त समस्या को ध्यान में रखते हुए इस नॉमिनी नाले को पक्का करवाया जाए ताकि गरीब किसानों के होने वाले नुक्सान को रोका जा सके।

Anjna