पंजाबियों की शादियों में चढ़ रहा प्री-वैडिंग शूट का रंग

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2019 - 01:59 PM (IST)

गुरदासपुर(हरमनप्रीत):पिछले करीब एक-डेढ़ दशक के दौरान जहां हमारी दैनिक जीवन और रीति-रिवाजों को पश्चिमी सभ्याचार की परछाईं ने प्रभावित किया है, वहीं विवाह-शादियों पर भी महानगरों में रहने वाले लोगों के अलावा बड़े घरानों पर नए-नए शौक हावी होते जा रहे हैं। समाज सेवी नेता और बुद्धिजीवी लोगों को विवाह-शादी में व्यर्थ के खर्चे न करने की अपील करते आ रहे हैं।  मगर स्थिति यह बनती जा रही है कि अब शादियों में  प्री-वैडिंग शूट का रंग चढ़ता जा रहा है।

क्या होता है प्री-वैडिंग शूट
कुछ वर्ष पहले तो शादी से पहले लड़के-लड़की की तस्वीरें सिर्फ मंगनी व दिखाई के समय ही खींची जाती थीं। इसके उपरांत विवाहित जोड़े के शगुन और विवाह के समय ही फोटोग्राफी होती थी, मगर अब कुछ समय से शादी से पहले लड़के-लड़की को अच्छी लोकेशन पर ले जाकर विभिन्न पोज में फोटोग्राफी किए जाने का रुझान शुरु हो गया है। इसके तहत फोटोग्राफर विवाहित जोड़े की मॉडलिंग फोटोग्राफी कर विवाह से पहले ही उनकी अति सुंदर तथा आकर्षक तस्वीरें तथा पोस्टर तैयार कर देते हैं। इन तस्वीरों व पोस्टरों को मैरिज पैलेस में डिस्पले किया जाता है। इतना ही नहीं कुछ लोग इन तस्वीरों से बढिया गाने पर आधारित वीडियो क्लिप भी तैयार करवाते हैं।

30 हजार से लाखों तक होता है खर्चा 
एक तरफ शादियों में व्यर्थ खर्चों को कम करने की मांग की जा रही है, मगर दूसरी तरफ इस शूट पर कई लोग लाखों रुपए खर्च करते हैं। फोटोग्राफरों के अनुसार इस पर करीब 30 हजार रुपए से शुरू होकर लाखों रुपए तक का खर्चा हो जाता है क्योंकि फोटो की संख्या, लोकेशन तथा क्वालिटी के अलावा फोटोग्राफी के लिए चुने गए स्थान तक पहुंचने पर काफी खर्च हो जाता है।

विदेश भी चले जाते हैं कई लोग
अमीर लोग तो इस के लिए विदेश भी पहुंच जाते हैं। गुरदासपुर और पंजाब के अन्य जिलों के लोग आम तौर पर निकटवर्ती हिल स्टेशन तथा फोटोग्राफी के लिए अन्य बढिया स्थानों पर पहुंच जाते हैं। पुराने किले, पार्किंग, दरिया, नहर के किनारे, खेत और ऐसी अन्य स्थान प्री-वैडिंग शूट के लिए जोड़ों की पहली पसंद माने जाते हैं। 

दिन-प्रतिदिन बढ़ रही लोगों की डिमांड
अब फोटोग्राफी भी आसान और सादा काम नहीं रहा क्योंकि जिस फोटोग्राफर के पास अच्छे कैमरे और ड्रैस नहीं हैं, उन्हें किसी अच्छे परिवार की कवरेज का काम नहीं मिलता। गुरदासपुर में भी प्री-वैडिंग शूट आम हो चुकी है और तकरीबन सभी लड़के-लड़कियां अपने विवाह की प्री-वैडिंग शूट जरूर करवाते हैं।

पैलेस में भी फोटोग्राफी के लिए किया जाता है प्रबंध
आज कल एक अन्य दिलचस्प बात यह सामने आ रही है कि बहुत से मैरिज पैलेस के मालिक जहां लोगों की अन्य सुविधाओं का ध्यान रखते हैं, वहीं उनकी यह कोशिश भी होती है कि पैलेस में कुछ सामान ऐसा जरूर रखा जाए जहां खड़े होकर लोग तस्वीरें खिंचवा सकें। इतना ही नहीं, विवाहित जोड़ों की फोटोग्राफी के लिए आकर्षक बैंकग्राऊंड देने के लिए भी खर्च किए जाने लगे हैं।

swetha