22 एम.एम. बारिश से दरियाओं में बढ़ा पानी का स्तर

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2019 - 10:59 AM (IST)

गुरदासपुर(हरमनप्रीत) : मौसम विभाग द्वारा गुरदासपुर जिले सहित कई इलाकों में 2 दिन भारी बारिश होने कारण दी गई चेतावनी के मद्देनजर आज दोपहर तक गुरदासपुर में 22 एम.एम. बारिश हुई है। इस बारिश के कारण जहां शहर के निकटवर्ती क्षेत्रों में रोजमर्रा का कार्य प्रभावित हुआ, वहीं शहर के कई निचले मोहल्लों और बाजारों में बारिश का पानी घरों में दाखिल हो गया। 

दूसरे पहाड़ी क्षेत्रों में पानी का स्तर बढऩे से डैम में से अनावश्यक पानी छोड़े जाने पर हर तरह की स्थिति पर काबू पाने के लिए प्रशासन ने भी हाई अलर्ट जारी कर दिया है जिस के तहत विभिन्न विभागों के अधिकारियों की स्पैशल टीमों का गठन कर अधिकारियों और कर्मचारियों को स्टेशन न छोडऩे के आदेश दिए गए हैं।अधिकारियों के अनुसार, बेशक अभी तक किसी भी दरिया या ड्रेन में पानी का स्तर खतरे के निशान को पार नहीं कर सका, परन्तु इस के बावजूद प्रशासन ने दरियाओं की मार के नीचे आने वाले सभी क्षेत्रों के लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है।

गुरदासपुर में अगस्त महीने हुई 178.5 मि.मी. बारिश
जानकारी के अनुसार गुरदासपुर जिले में पिछले वर्ष 17 अगस्त तक 174.3 मि.मी. बारिश हुई थी, परन्तु इस वर्ष बारिश 178.5 एम.एम. तक पहुंच गई। इस वर्ष के शुरू के महीनों में तो बारिश ने पिछले वर्ष के रिकार्ड तोड़ दिए थे, परन्तु बाद में जुलाई तक बारिश की मात्रा पिछले वर्ष के मुकाबले काफी कम थी।
ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले में रावी दरिया में 4.50 लाख क्यूसिक पानी के बहाव की क्षमता है, जब कि ब्यास में भी 2.50 लाख क्यूसिक पानी के बहाव तक कोई खतरा नहीं होता। आज इस दरिया में से 80 हजार क्यूसिक पानी का बहाव हुआ है। इसी तरह रावी दरिया में पिछले वर्ष 25 सितम्बर को सबसे अधिक 1 लाख 63 हजार क्यूसिक पानी का बहाव हुआ था और आज इस दरिया में से एक लाख 30 हजार क्यूसिक पानी का बहाव हुआ है।

चक्की दरिया में आई बाढ़

चक्की दरिया में अचानक बाढ़ आने के कारण पुराना शाला पुलिस स्टेशन अधीन गांव फुल्लड़ां के पास 11 गुज्जर समुदाय के लोग पानी में फंस गए, जिन्हें सेना की मदद से बाहर निकाला गया।
जानकारी के अनुसार चक्की दरिया में अचानक पानी बहुत अधिक आ गया तथा धुस्सी बांध तथा दरिया के बीच बैठे गुज्जर समुदाय के 11 व्यक्ति पानी में फंस गए थे। 
इस संबंधी जानकारी मिलते ही जिला पुलिस अधीक्षक स्वर्णदीप सिंह मौके पर पहुंचे। मौके पर मौजूद पुराना शाला पुलिस स्टेशन इंचार्ज कुलविन्द्र सिंह ने तिब्बड़ी छावनी से सेना के जवान मंगवाए जिन्होंने किश्ती की मदद से उन्हें पानी से सुरक्षित निकाला।

कौन-कौन से क्षेत्रों में आती है अधिक समस्या
दरिया में पानी का स्तर बढऩे पर जहां ब्यास दरिया के साथ लगते बयानपुर के निकटवर्ती क्षेत्रों के अलावा पुराना शाला के नजदीक धुस्सी के पास के गांवों को काफी खतरा रहता है, वहीं मकौड़ा पत्तन से दूसरी तरफ के गांव इस पानी की मार के कारण प्रभावित होते हैं। इसी तरह डेरा बाबा नानक हलके के कई गांवों के लोगों को भी दरियाओं के पानी का स्तर बढऩे पर समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

swetha