संत समाज ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भरी हुंकार

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 11:50 AM (IST)

पठानकोट (शारदा/आदित्य/कंवल): अयोध्या में प्रभु श्री राम मंदिर निर्माण को लेकर जुटी श्रीराम जन्मभूमि न्यास द्वारा आज ट्रक यूनियन के समीप विशाल धर्म सभा का आयोजन किया गया, जिसमें संत समाज व विद्वानों ने मंदिर निर्माण को लेकर एकजुटता दिखाकर हुंकार भरी व केन्द्र सरकार से राम मंदिर निर्माण की मांग पुरजोर ढंग से उठाई। अखिल भारतीय संत समाज के राष्ट्रीय महामंत्री जितेन्द्रानंद सरस्वती ने कहा कि वह 1986 में राम मंदिर निर्माण के लिए शुरू हुए आंदोलन से जुड़े हैं। 1990 में आंदोलन के चलते उन्हें जेल में डाल दिया।

पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन ने उस समय न्यायालय में हल्फिया बयान दिया है कि प्रभु श्रीराम के जन्मस्थान संबंधी सबूत दिया जाए, जबकि देश के करोड़ों हिन्दुओं के भगवान श्री राम हैं, उनके जन्म स्थान संबंधी साक्ष्य की क्या आवश्यकता है? अगर 31 जनवरी तक मंदिर निर्माण का फैसला नहीं आया तो 1 फरवरी को देश का संत समाज धर्मसभा करेगा। उन्होंने जनता को आह्वान किया कि जब तक मंदिर निर्माण नहीं होता तब तक चैन से न बैठें। चुनाव देश में इतने जरूरी नहीं जितनी करोड़ों हिन्दुओं की राम मंदिर से जुड़ी आस्था मायने रखती है।

वहीं आचार्य सतीश शास्त्री ने कहा कि 480 वर्ष पहले राम लला का मंदिर उक्त स्थान पर ही था तथा एक साजिश के तहत इस मंदिर को तोड़ा गया। ऐसे में जब इस बाबत समूचे साक्ष्य व जानकारी है तो एकजुट होकर सभी समुदायों व संगठनों को इसके निर्माण का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए। इस मौके पर काॢषण आश्रम से महामंडलेश्वर स्वामी गुरशरणानंद, गुरु नाभा दास समिति के महंत सुम्बरिया दास, गुरुद्वारा अकालगढ़ साहिब से बाबा बसंत, स्वामी गोपाल दास, महाराज राकेश दास, स्वामी सत्यानंद जी महाराज, जयगिरि जी महाराज, महाराज विजय गिट्टी मौजूद थे। 

जनता मंदिर न बनने तक वोट न डाले : दिव्यानंद 
स्वामी दिव्यानंद महाराज ने कहा कि देश को आजाद हुए लंबा अर्सा बीत गया परन्तु करोड़ों हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक श्रीराम मंदिर अभी तक नहीं बन पाया है। उन्होंने जनता को शपथ दिलाई कि मंदिर न बनने तक वोट न दें। 

केंद्र सरकार पर बनाया जाए दबाव : साध्वी प्रियंका बाबा 
वहीं साध्वी प्रियंका बाबा ने संत समाज को आह्वान किया कि प्रधानमंत्री मोदी को राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने के लिए दबाव बनाया जाए। जब भी मंदिर निर्माण की बात उठती है तो इसे भगवा आतंकवाद का रूप देकर प्रचाारित किया जाता है जोकि ङ्क्षनदनीय है। उन्होंने कहा कि यू.पी. में योगी सरकार है। उनकी सरकार के कार्यकाल में ही अयोध्या में अगर मंदिर निर्माण नहीं हो पाता तो फिर कब हो सकेगा? उन्होंने कहा कि दूसरी ओर कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी खुद को जनेऊधारी कहते हैं। अगर वह भी राम मंदिर निर्माण का समर्थन करें तो कोई अड़चन नहीं आएगी। 

भारत वर्ष की पहचान प्रभु श्री राम से ही है:  राम बिहारी
विहिप नेता राम बिहारी ने कहा कि भारत वर्ष की पहचान प्रभु श्री राम से ही है। ऐसे में उनका मंदिर निर्मित होने में क्यों देरी की जा रही है? केन्द्र सरकार का दायित्व है मुस्लिम समुदाय को साथ लेकर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का वायदा करे। उन्होंने कहा कि न्यायिक प्रणाली से अधिक लोकतंत्र की ताकत होती है। ऐसे में लोगों का सपना केन्द्र सरकार को तुरंत पूरा करना चाहिए। 

न्यायालय फैसला नहीं कर पा रहा तो केंद्र सरकार लाए अध्यादेश
जितेन्द्रानंद सरस्वती ने कहा कि जब न्यायालय फैसला नहीं ले पा रहा है तो केन्द्र सरकार को विधेयक लाकर इसके निर्माण का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए। मंदिर निर्माण के लिए देश भर में 500 रैलियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह विडंबना है कि हिन्दुओं को अपने ही अराध्य के मंदिर निर्माण हेतु भीख मांगनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस राम मंदिर नहीं बनने दे रही है। कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने न्यायालय को मंदिर मसले की सुनवाई आम लोकसभा चुनावों के बाद करने की अपील की थी। इसी के चलते न्यायालय में फैसला अटका हुआ है। 

मुस्लिम मंदिर निर्माण के खिलाफ नहीं : मोहम्मद सलीम
मुस्लिम समुदाय के प्रवक्ता मोहम्मद सलीम ने कहा कि यह धारणा गलत है कि मुस्लिम समुदाय राम मंदिर निर्माण के खिलाफ है जबकि असल में मुसलमान भी चाहता है कि वहां राम मंदिर बने। उन्होंने कहा कि सच्चा मुसलमान किसी भी धार्मिक आस्था को आहत होते नहीं देखना चाहता। अब मंदिर निर्माण फौरी तौर से शुरू हो जाना चाहिए।

swetha