खुशहाल बहल ने आजादी को बरकरार रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई : राणा के.पी.

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 10:26 AM (IST)

गुरदासपुर(विनोद): देश को आज सबसे अधिक खतरा धर्म की राजनीति से है तथा देश को इससे बचना होगा। यह बात पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी. ने आज पूर्व मंत्री पंजाब तथा स्वतंत्रता सेनानी स्व. खुशहाल बहल के 92वें जन्मदिवस पर गुरदासपुर एजुकेशन सोसाइटी गुरदासपुर द्वारा आयोजित समर्पण दिवस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में जन समूह को सम्बोधित करते हुए कही। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पंजाब कै. अमरेन्द्र सिंह का संदेश पढ़ कर सुनाया गया।  राणा के.पी. ने कहा कि खुशहाल बहल एक ऐसे इंसान थे जिन्होंने देश को आजाद करवाने में भी अपनी भूमिका निभाई तथा इस आजादी को बरकरार रखने में भी अपनी भूमिका निभाई।  

राणा ने कहा कि देश को धर्म, जाति, संस्कृति, भाषा, क्षेत्रवाद के नाम पर बांटा जा रहा है। धर्म, पूजा, भाषा तथा क्षेत्रवाद के नाम पर देश को बांटने की साजिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि श्री खुशहाल बहल को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम सभी उनके बताए मार्ग पर चल कर देशहित की सोचें। सांसद, विधायक आदि बनना आसान है, परंतु सत्यनिष्ठ नेता बनना कठिन है। इस कार्यक्रम को विधायक सुनील दत्ती, विधायक धर्मवीर अग्रिहोत्री, विधायक फतेह जंग बाजवा ने सम्बोधित कर खुशहाल बहल को राजनीति का दरवेश बताया, जबकि सभी का स्वागत इस कार्यक्रम के मुख्य आयोजक रमन बहल चेयरमैन पंजाब सुबार्डिनेट सिलैक्शन बोर्ड पंजाब ने करते हुए राजनीति से ऊपर उठ कर समर्पण की भावना से काम करने के लिए कहा।  

इस मौके पर पूर्व विधायक अशोक कुमार, हैल्थ कार्पोरेशन के चेयरमैन अमरजीत सिंह चीमा,सलामत मसीह,कुंवर रविन्द्र विक्की,अविनाश महेन्द्रू,पूर्व नगर कौंसिल प्रधान राकेश ज्योति,बलविन्द्र भोला,नीरज सल्होत्रा पूर्व चेयरमैन ट्रस्ट,राजू घराला,लायन संस्था के पूर्व गवर्नर सतीश महेन्द्रू सहित अन्य प्रमुख नेता उपस्थित थे। इस मौके पर मुख्य अतिथि राणा के.पी. ने खुशहाल बहल की याद में एक पौधा भी लगाया। 

गरीबी, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी पर काबू पाने के लिए सभी निभाएं जिम्मेदारी : कुंवर विजय प्रताप
इंस्पैक्टर जनरल पुलिस कुंवर विजय प्रताप सिंह ने कहा कि आज देश को श्री सुभाष चन्द्र बोस जैसे नेताओं की जरूरत है। नेता जनता का सेवक होना चाहिए न कि शासक, ऐसे शांत स्वभाव के नेताओं की जरूरत है जो देश को आगे ले जाने की समझ रखते हों। उन्होंने कहा कि आज देश के नौजवान विदेश क्यों भाग रहे हैं। हमारे देश के वर्तमान हालात के लिए हम सभी जिम्मेदार हैं। पंजाब के सर्वपक्षीय विकास के लिए जरूरी है पुराना पंजाब वापिस लाएं। उन्होंने कहा कि खुशहाल बहल ने जिला गुरदासपुर में शिक्षा तथा राजनीति में बहुत काम किया तथा उनके सुपुत्र रमन बहल उनके बताए रास्ते पर चल कर उनकी शिक्षाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। देश में गरीबी, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी जिस तेजी से बढ़ रही है, उस पर काबू पाने के लिए सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। 

swetha