सरपंच पंथदीप सिंह छीना प्रेरणा दायक नौजवान व माडल गांव के नैशनल आवार्ड से सम्मानित

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 04:29 PM (IST)

गुरदासपुर(विनोद): भारत सरकार के समझौते तहत यूथ फार डिवैल्पमैंट फाऊंडेशन द्वारा देश भर के विभिन्न राज्यों में ग्रामीण क्षेत्र को प्रफुल्लित करने में योगदान डालने वाले लोगों का चुनाव करते हुए सम्मान करने के लिए नैशनल स्तरीय समारोह दिल्ली के विज्ञान केन्द्र में करवाया गया जिसका उदघाटन देश के उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा किया गया जबकि समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इन लोगों को नैशनल स्तर पर आवार्ड देकर सम्मानित किया गया। 

भारत के राज्यों में पांच श्रेणियों के तहत 18 से 35 वर्ष की आयु के प्रेरणादायक नौजवान, माडल गांव, उदमी किसान, गांव का दोस्त व ग्रगाम उधमी विषय को लेकर केन्द्र सरकार के पंचायत विभाग व फाऊंडेशन द्वारा गहराई से की जांच के बाद आनलाइन करवाई वोटिंग दौरान इन विषयों में पूरे उतरने वाले देश के विभिन्न राज्यों से उपस्थित गण्यमान्यों को नैशनल स्तर पर आवार्ड देकर सम्मानित किया गया। 
लगभग 400 से अधिक उम्मीदवारों में पंजाब राज्य से शामिल एकमात्र प्रतिभावान नौजवान व जिला गुरदासपुर के गांव छीना के 27 वर्षीय नौजवान सरपंच पंथदीप सिंह छीना पुत्र बलजीत सिंह छीना द्वारा प्रेरणा दायक नौजवान तथा माडल गांव का नैशनल स्तरीय खिताब प्राप्त करके अपने राज्य व माता-पिता का नाम रोशन किया गया है।

इस दौरान नैशनल आवार्डी सरपंच पंथदीप सिंह छीना ने बताया कि यूथ फार डिवैल्पमैंट फाऊंडेशन व भारत सरकार द्वारा पिछले 2 वर्षों दौरान ग्रामीण क्षेत्र के बहु पक्षिय विकास में योगदान डालने वाले 18 से 35 वर्ष के उदमी गण्यमान्यों को जांच पड़ताल के बाद वोटों द्वारा चुना गया है, जिसके तहत गांव छीना को माडल गांव व नौजवान उदमी सरपंच के तहत प्रेरणा दायक नौजवान का नैशनल स्तरीय आवार्ड प्राप्त हुआ है।

उन्होंने बताया कि इस समारोह में ग्राम उदमी श्रेणी के तहत गांव में अपना कारोबार स्थापित करके 20 से अधिक सदस्यों को रोजगार देने वाली संस्था संत बाबा हजारा सिंह कालेज आफ एजुकेशन छीना की प्रबंधक मनिन्द्र कौर को ग्राम उदमी नैशनल स्तरीय आवार्ड देकर सम्मानित किया गया जोकि गांव छीना के लिए अधिक मान की बात है। सरपंच पंथदीप सिंह छीना ने बताया कि समूचे भारत से माडल गांव के लिए विभिन्न राज्यों से पांच गांवों का चुनाव किया गया जिनमें गांव छीना भी शामिल था। 

इस समारोह में भारत सरकार के पंचायत विभाग के कैबनिट मंत्री नरिन्द्र सिंह तोमर व पंचायत राज्य मंत्री प्रशोत्तम सिंह रूपाला, खेल मंत्री राजवर्धन सिंह राठौर व विभिन्न राज्यों से मुख्यमंत्री, कैबनिट मंत्री व अन्य भी प्रतिनिधि शामिल थे जबकि समारोह में पंजाब से न तो मुख्यमंत्री शामिल हुए व न ही कोई कैबनिट मंत्री शामिल हुआ। जिस कारण पंजाब से आवार्ड लेने पहुंचे इन उदमी गण्यमान्यों को निराशा व पिछड़े पन का सामना करना पड़ा। 

वर्णनीय है कि जहां सरपंच पंथदीप सिंह छीना द्वारा प्रेरणा दायक नौजवान तथा माडल गांव का आवार्ड प्राप्त किया गया है वही पंथदीप सिंह की सगी बहन मनिन्द्र कौर द्वारा ग्राम उदमी का नैशनल स्तरीय खिताब प्राप्त करके परिवार व गांव छीना के लिए गर्व की बात है। वहीं क्षेत्र में एक ही परिवार व एक ही गांव को तीन नैशनल स्तरीय आवार्ड मिलना चर्चा व खुशी का विषय बना है। 
 

Vaneet