फीस बढ़ौतरी को लेकर अभिभावकों ने किया स्कूल मैनेजमैंट के खिलाफ प्रदर्शन

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 03:07 PM (IST)

सुजानपुर/पठानकोट (ज्योति, बख्शी, साहिल, आदित्य, हीरालाल): सुजानपुर-पठानकोट मार्ग के मध्य स्थित क्राईस्ट द किंग कान्वैंट स्कूल की ओर से प्रत्येक वर्ष स्कूल फीस में 8 प्रतिशत बढ़ौतरी किए जाने के विरोध में बच्चों के परिजनों द्वारा स्कूल के प्रवेश द्वार के समक्ष सुजानपुर-पठानकोट मार्ग अवरुद्ध करके स्कूल मैनेजमैंट के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। परिजनों ने आरोप लगाते हुए कहा कि स्कूल मैनेजमैंट की ओर से फीस में 8 प्रतिशत बढ़ौतरी कर दी जाती है। इससे प्रत्येक बच्चे की वाॢषक फीस में लगभग 6 से 8 हजार रुपए की बढ़ौतरी हो जाती है। 

परिजन कमल कुमार, अमित कुमार, अरुण कुमार, अश्विनी कुमार, कुलविन्द्र कुमार, राजेश कुमार, वरिन्द्र कुमार, विकास  कुमार, पूनम, दीप्ति, अरविन्द, चंदन, निपुण महाजन, सतीश कुमार, आत्मा राम, मनू, विनोद कुमार, चमन लाल, राकेश कुमार, अशीष, मुनीष, संदीप कुमार, विकास चोपड़ा, मुनीष, गीतू, मनीषा, शिल्पा, रिशु महाजन आदि ने बताया कि जब कभी भी स्कूल मैनेजमैंट की ओर से बच्चों की फीस या अन्य किसी भी प्रकार का बिल्डिंग मैटीनैस, जैनरेटर, बिजली बिल, स्मार्ट क्लास, लैब आदि के नाम पर जो भी फंड वसूल करना होता है तो बच्चों को एक फार्म दिया जाता है। इस पर परिजनों की सहमति के लिए हस्ताक्षर की मांग की जाती है। यदि किसी बच्चे के परिजनों द्वारा उस फार्म पर हस्ताक्षर नहीं किए जाते हैं तो स्कूल मैनेजमैंट या फिर अध्यापकों की ओर से बच्चों को कक्षा में अपमानित करने के साथ-साथ उसे परीक्षा में न बैठाने की धमकी दी जाती है। परिजनों ने बताया कि स्कूल प्रबंधकों की ओर से बच्चों को स्टेशनरी व किताबें खरीदने को मजबूर किया जाता है, जोकि बाजार से महंगी पड़ती हैं।

वहीं परिजनों ने जिला प्रशासन पर भी आरोप लगाते हुए बताया कि स्कूल मैनेजमैंट की ओर से की जा रही मनमर्जी के विरोध में उनकी ओर से जिला शिक्षा अधिकारी व जिलाधीश पठानकोट को भी कई बार अवगत करवाया गया था, परंतु उनकी ओर से भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया, जिसके चलते आज परिजनों ने प्रदर्शन किया। 

वहीं सुजानपुर-पठानकोट मार्ग अवरुद्घ होने की सूचना जैसे ही पुलिस को मिली तो सुजानपुर थाने के एडिशनल थाना प्रभारी अश्विनी कुमार ने मौके पर पहुंचकर लोगों को शांत करने की कोशिश की, परंतु परिजन अपनी बात पर डटे रहे कि स्कूल मैनेजमैंट ने उन्हें स्कूल से धक्के मारकर बाहर निकाला है। जब तक स्कूल मैनेजमैंट स्कूल से बाहर आकर सड़क पर उनके साथ बात नहीं करती तब तक उनका धरना ऐसे ही जारी रहेगा। इसके चलते सड़क के दोनों दिशाओं में भारी ट्रैफिक जाम हो गया। 

वहीं लगभग एक घंटा जाम रहने के बाद फादर जॉज ने स्कूल से बाहर आकर परिजनों के साथ बात की ओर तब जाकर परिजन शांत हुए और पुलिस धरना समाप्त करवाने में सफल हुई, परंतु स्कूल प्रशासन व परिजनों की बैठक बेनतीजा रही। जिसके चलते परिजनों ने जिलाधीश से मांग की है कि स्कूल संबंधी उनकी समस्याओं का तुरंत समाधान करवाया जाएं अन्थया उनकी ओर से स्कूल के खिलाफ उग्र प्रदर्शन करेंगे।

क्या कहते हैं स्कूल के डायरैक्टर
इस संबंधी स्कूल के डायरैक्टर फादर जार्ज से बात की गई तो उन्होंने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को नकारते हुए कहा कि सरकार की ओर से कहा गया है कि वह स्कूल फीस में 8 प्रतिशत पर बढ़ौतरी कर सकते हैं। जिसके तहत स्कूल की ओर से प्रत्येक वर्ष 8 प्रतिशत फीस में बढ़ौतरी की जाती है। वहीं जब उनसे पूछा गया कि राज्य के अन्य आई.सी.एस.सी. बोर्ड के स्कूल की फीस की अपेक्षा आपके स्कूल की फीस बहुत अधिक है तो उन्होंने कहा कि इस संबंधी मुझे जानकारी नहीं है। 

क्या कहते हैं जिला शिक्षा अधिकारी
इस बाबत जब जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र कुमार से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि उक्त मामला उनके ध्यान में आ गया है। स्कूल प्रबंधकों की ओर से अपनी मनमर्जी के साथ किसी प्रकार की फीस में बढ़ौतरी नहीं की जा सकती है। यदि स्कूल प्रबंधकों की ओर से स्कूल फीस में किसी प्रकार की बढ़ौतरी करनी होती है तो उसके लिए पहले पी.टी.एम. की जाती है ओर उसमें बताया जाता है कि फीस में किस कारण बढ़ौतरी की जा रही है।

यदि स्कूल मैनेजमेंट की ओर से अपनी मनमर्जी के साथ फीस में बढ़ौतरी की है तो उस पर बनती कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सोमवार को कमिश्नर जालंधर द्वारा उन्हें बैठक हेतु बुलाया गया है। उस बैठक में जो निर्णय लिए गए होंगे, उस आधार पर भी स्कूल को चैक किया जाएगा।

Mohit