विडम्बना : शहीद सुखदेव सिंह की शहादत के साढ़े 3 वर्ष बाद भी नहीं हुआ शहीदी गेट का निर्माण

punjabkesari.in Thursday, Feb 07, 2019 - 10:28 AM (IST)

सुजानपुर(ज्योति): दीनानगर पुलिस थाने में आतंकी हमले के दौरान सुजानपुर के साथ लगते गांव अत्तेपुर निवासी सुखदेव सिंह आंतकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे, जिसके चलते तत्कालीन मुख्यमंत्री पंजाब प्रकाश सिंह बादल ने शहीद सुखदेव सिंह के निवास स्थान पर पहुंच कर बोले थे कि शहीद अमर होते हैं और शहीदों की शहादतों को कभी भूला नहीं जा सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने घोषणा की थी कि राज्य सरकार की ओर से शहीद सुखदेव सिंह के नाम पर उनके गांव के प्रवेश द्वार पर शहीदी गेट बनवाया जाएगा, लेकिन सुखदेव सिंह को शहीद हुए लगभग साढ़े 3 वर्ष बीत गए हैं, परन्तु उसके बावजूद भी आजतक उनके गांव में शहीदी गेट न बनाए जाने से शहीद के परिजनों में भारी रोष पाया जा रहा है। 

इस संबंधी शहीद की पत्नी चंदा व पूर्व सरपंच गुरनाम सिंह सहित अन्य ने बताया कि तत्कालीन सरकार की घोषणा के बाद वर्ष 2016 में शहीदी गेट के निर्माण हेतु सरकार की ओर से 2.50 लाख रुपए की ग्रांट जारी की गई थी, परंतु अभी तक गेट का निर्माण नहीं हुआ। उन्होंने आरोप लगाया कि जो ग्रांट शहीद के गेट बननाने के लिए आई थी, उसे खुर्द-बुर्द कर दिया गया है।  उन्होंने कहा कि जब जिलाधीश पठानकोट से इस बारे में शिकायत दर्ज करवाई तो शहीद के नाम पर गेट का निर्माण चला, परंतु न जाने क्यों कुछ दिन बाद फिर से बंद कर दिया गया। जिसके चलते शहीद के परिजनों में भारी रोष पाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गांव की पंचायत व संबंधित विभाग के अधिकारियों ने साढ़े 3 वर्ष में शहीदी गेट का निर्माण न करवाकर शहीदों का अपमान किया है, जिसके चलते उन्होंने मांग की है कि यदि सरकार द्वारा वर्ष 2016 में शहीदी गेट के निर्माण हेतु ग्रांट जारी कर दी गई थी तो आखिर वह ग्रांट किसने खुर्द-बुर्द की है। वहीं उन्होंने राज्य सरकार से मांग की है कि शहीदी गेट के निर्माण हेतु आई ग्रांट को खुर्द-बुर्द किस अधिकारी द्वारा किया गया है, मामले की जांच करवाई जाए।  

swetha