शाहपुरकंडी बैराज बांध का निर्माण शुरू करने को लेकर केंद्रीय जल आयोग की टीम ने किया निरीक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Sep 11, 2018 - 08:22 AM (IST)

जुगियाल(शर्मा): रणजीत सागर बांध परियोजना की दूसरी इकाई शाहपुरकंडी बैराज बांध के निर्माण की सभी अटकलें दूर होने पर तथा शीघ्र ही निर्माण कार्य को 4 वर्ष  बाद शुरू करने के लिए केंद्रीय जल आयोग के उच्चाधिकारियों की टीम ने बांध प्रशासन के अधिकारियों के  साथ बैठक करके बैराज बांध का केंद्रीय जल आयोग टीम मुख्य सदस्य व चीफ इंजीनियर सी.के.एल.दास की अध्यक्षता में निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान केंद्रीय जल आयोग के मुख्य सदस्य व चीफ इंजीनियर सी.के.एल. दास ने बताया कि गत दिवस जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब सरकार के बीच हुए नए एग्रीमैंट अनुसार इसके निर्माण कार्य को शीघ्र शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि यह प्रोजैक्ट राष्ट्रीय प्रोजैक्ट के रूप में घोषित हो चुका है, जिसके लिए पंजाब व केंद्र सरकार इस बांध के निर्माण को लेकर पूरी तरह गंभीर है।

इस प्रोजैक्ट के बनने से जहां पंजाब की लाखों हैक्टेयर भूमि को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा, वहीं जम्मू-कश्मीर की 32 हजार एकड़ भूमि को भी सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा। केंद्रीय जल आयोग की टीम ने सोमा कंपनी द्वारा किए हुए निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि बांध पर करीब 2,794 करोड़ रुपए व्यय होंगे। इस अवसर पर केंद्रीय जल आयोग के निदेशक बलराम, डिप्टी निदेशक प्रदीप कुमार, बांध परियोजना के चीफ इंजीनियर जे.एस. नागी, एस.ई. हैडक्वार्टर सुधीर गुप्ता, एस.के. गुरनाल, एस.डी.ओ. लखविंद्र सिंह, सुरिंद्र सैनी, वैंकेटेश्वर आदि उपस्थित थे।

swetha