शाहपुरकंडी बैराज प्रोजैक्ट निर्माणाधीन, जरा-सी वर्षा होने पर घरों में घुस जाता है

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 11:18 AM (IST)

पानीजुगियाल (शर्मा): शाहपुरकंडी बैराज प्रोजैक्ट के अधीन निर्माण करवाई जा रही नदी जोकि क्षेत्र के अलग-अलग गांवों से होती हुई माधोपुर तक जाएगी। इस नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इस नदी को बनाने के लिए बनाई गई ‘धुस्सी’ घरों से 30 से 40 मीटर ऊंची बनाई गई है। इसकी वजह से जब भी थोड़ी-सी बारिश होती है तो इसके आसपास के बने घरों के अंदर कमरों तक पानी पहुंच जाता है। 

अगर डैम प्रशासन की ओर से समय रहते इस समस्या की तरफ ध्यान न दिया गया तो लोगों के मकान भी गिर सकते हैं। इस संबंधी गांव वरकुला के नंबरदार बलवंत सिंह, सुभाष सिंह, युद्धवीर सिंह, शकुंतला देवी, संदीप सिंह व पंकज ठाकुर आदि ने बताया कि शाहपुरकंडी बैराज प्रोजैक्ट के अधीन निर्माण करवाई जा रही नदी के लिए उनके परिवारों की 42 एकड़ जमीन अधिग्रहण कर ली गई थी, जिसमें उनके रहते घरों के मकान भी आधे अधिग्रहण की जमीन में आते हैं परन्तु डैम प्रशासन की ओर से उनके घरों के मकानों वाली आधी जमीन को छोड़ दिया गया जोकि  हमारे परिवारों के घर नदी की ‘धुस्सी’ से जीरो मीटर पर स्थित है। जब भी हल्की-सी बारिश होती है तो उनके घरों में पानी कमरों तक भर जाता है, जिससे घर के अंदर रखा सामान और खाने के लिए रखी फसल खराब हो जाता है। 

उन्होंने डैम प्रशासन से मांग की है कि उनके घरों की बची जमीन भी अधिग्रहण की जाए और उनको बनते पैसे दिए जाएं ताकि वे अपने परिवारों को कहीं सुरक्षित जगह पर लेकर चैन के साथ रह सकें। उन्होंने यह भी कहा की डैम अधिकारियों उनके घरों की जमीन अधिग्रहण करने और बनते पैसे देने के नाम पर पिछले 10 सालों से उन्हें गुमराह कर रहे हैं। जब इस संबंधी बैराज प्रोजैक्ट एक्सियन से फोन पर संपर्क करना चाहा तो उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

bharti