लंगाह, सुखबीर, मजीठिया व जफरवाल के विरुद्ध की जाए कड़ी कार्रवाई : सेखवां

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 03:21 PM (IST)

बटाला(बेरी): पूर्व कैबिनेट मंत्री जत्थेदार सेवा सिंह सेखवां ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार से अपील की कि सुच्चा सिंह लंगाह, सुखबीर सिंह बादल, बिक्रम सिंह मजीठिया, जत्थेदार गुरिन्द्रपाल सिंह गोरा व जत्थेदार रत्न सिंह जफरवाल के विरुद्ध सिख रहत मर्यादा अनुसार सख्त कार्रवाई की जाए, क्योंकि बीते 2 दिन पहले जो गुरुद्वारा गढ़ी गुरदास नंगल में श्री अकाल तख्त साहिब जी के विरुद्ध जाकर सुच्चा सिंह लंगाह को अमृतपान करवाया गया है, वह श्री अकाल तख्त साहिब को सीधी चुनौती देने वाली बात है। यह काम अकाली हाईकमान की कथित शह पर हुआ है। 

उन्होंने कहा कि और तो और जिस स्थान पर यह कार्रवाई की गई है, वह भी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अन्तर्गत आता है। उन्होंने कहा कि अमृतपान करवाने मौके जत्थेदार गुरिन्द्रपाल सिंह गोरा सदस्य शिरोमणि कमेटी व जत्थेदार रत्न सिंह जफरवाल, जोकि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की धार्मिक प्रचार कमेटी के सदस्य हैं, भी पर उपस्थित थे। सुच्चा सिंह लंगाह को श्री अकाल तख्त साहिब द्वारा सिख पंथ से निष्कासित कर दिया गया था परन्तु जिन 5 व्यक्तियों ने निहंग सिंहों की वेशभूषा धारण करवाकर जत्थेदार लंगाह को अमृतपान करवाया है, उनके बारे में कुछ भी पता नहीं कि उनका सिखी जीवन है भी या नहीं। उन्होंने कहा कि अमृतपान केवल शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अन्तर्गत आते गुरुघरों में शिरोमणि कमेटी द्वारा नियुक्त किए पांच प्यारों के जरिए ही करवाया जाता है लेकिन यहां इस मर्यादा की धज्जियां उड़ाई गई हैं। जत्थेदार सेखवां ने कहा कि और तो और जत्थेदार लंगाह की तरफ से शिरोमणि कमेटी व शिरोमणि अकाली दल (ब) के सभी पदों से त्यागपत्र भी दिया जा चुका है। 

उन्होंने कथित आरोप लगाते हुए कहा कि इतना सब कुछ होने के बावजूद अकाली दल बादल की लीडरशिप की कथित शह पर जिला गुरदासपुर व पठानकोट के शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अन्तर्गत आते गुरुघरों के मैनेजर शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष भाई गोङ्क्षबद सिंह लौंगोवाल द्वारा सुच्चा सिंह लंगाह की मर्जी से ही लगाए जाते हैं जिसे कदाचित सहन नहीं किया जा सकता।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News