कम्युनिटी हैल्थ सैंटर लोगों में बांट रहा बीमारियां, एक ही थर्मामीटर से होती है कई जांच

punjabkesari.in Thursday, Mar 26, 2020 - 03:38 PM (IST)

सुजानपुर(ज्योति): कोरोना वायरस के चलते सेहत विभाग की ओर से लोगों को कई प्रकार की सावधानियां बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं। उनको एक दूसरे से दूर रहने को कहा जा रहा है। मास्क व सैनिटाइजर को प्रयोग करने हेतु निर्देश दिए जा रहे हैं। परंतु ऐसी विकट स्थिती में कम्युनिटी हैल्थ सैंटर सुजानपुर खुद ही लोगों को बीमारियां बांट रहा है। इसका उदाहण कम्युनिटी हैल्थ सैंटर में लगभग 5-6 डाक्टरों के पास आने वाले मरीज की जांच हेतु एक मात्र मुंह में डालने वाले डिजिटल थर्मामीटर से लिया जा सकता है। ऐसे में ‘दूसरों को नसीहत, खुद मियां फजीहत’ वाली कहावत कम्युनिटी हैल्थ सैंटर सुजानपुर के डाक्टरों पर पूर्ण रुप से स्टिक बैठती है। 

वहीं इस संबंधी ‘पंजाब केसरी’ के सवांदाता ने अस्पताल के सभी डाक्टरों से फोन पर सम्पर्क कर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनकी ओर से एमजरजेंसी में पड़े थर्मामीटर से ही सभी मरीजों के बुखार की जांच करवाते हैं। ऐसे में यदि कोई कोरोना वायरस से संक्रमित मरिज उक्त थर्मामीटर से अपना बुखार चैक करवाता है तो उससे आगे कितने लोगों को  वायरस पकड़ सकता है। इस बात का अंदाजा आप स्वंय ही लगा सकते हैं। ऐसे में देखने वाली बात यह है कि यदि मार्किट में स्टिप वाला थर्मामीटर आ चुका है जोकि व्यक्ति के माथे के समीप रख कर ही मरीजा का बुखार चैक कर लेता है। वह थर्मामीटर सेहत विभाग द्वारा सुजानपुर के डाक्टरों को क्यों नहीं उपलब्ध करवाया गया। वहीं दूसरी ओर अस्पताल के कुछ डाक्टरों ने अपना नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि अस्पताल से उन्हें मरिजों की जांच हेतु सैनाटाइजर, मास्क दस्ताने व हैड कैप आदि बड़ी मुश्किल से उपलब्ध करवाया जा रहा हैं ।

क्या कहती है एस.एम.ओ. नीरु शर्मा 

अस्पताल में एक थर्मामीटर है संबंधी मुझे जानकारी नहीं थी मामला मेरे ध्यान आ गया है। आज ही उच्चाधिकारियों से बात कर स्टीप थर्मामीटर मंगवाया जाएगा यदि नहीं मिला तो उनकी अनुमति से रोगी कल्याण समिति के फंड से खरीदा जाएगा। डाक्टरों को सैनिटाइजर, मास्क, दस्ताने व हैड कैप आदि नहीं मिल रहे। इस संबंधी उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा अभी तक हमें नहीं भेजे गए जिसके चलते उनकी ओर से जो यू.सी. से खरीदे थे वह डाक्टरों को उपलब्ध करवा दिए गए हैं। कल हमारी ओर से स्टाफ के व्यक्ति को चड़ीगढ़ सामान लेने हेतु भेजा जा रहा है यदि मिल गया तो सामान आते ही डाक्टरों को उपलब्ध करवा दिया जाएगा ओर यदि नहीं आया तो विभाग के आलाधिकारियों की अनुमित से यू.सी. से खरीद डाक्टरों को उपलब्ध करवा दिया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News