आज गुरदासपुर पहुंचेंगी पंजाब की झांकियां, रात को जिले में ही होगा ठहराव

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2024 - 01:40 PM (IST)

गुरदासपुर(हरमन): जिला गुरदासपुर के निवासियों को कल झाकियों की झलक देखने को मिलेगी, जो देश के स्वतंत्रता संग्राम , महिला शक्ति और पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में पंजाबियों के महत्वपूर्ण योगदान का प्रतीक हैं। 12 और 13 फरवरी को ये झाकिया जिला गुरदासपुर के अलग-अलग शहरों में पहुंचेंगी और जिला निवासियों से रूबरू होंगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर डाॅ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि 12 फरवरी सोमवार सुबह ये झाकियां पठानकोट जिले से होते हुए गुरदासपुर जिले में प्रवेश करेंगी यहां दीनानगर में इन झाकियों का जोरदार स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दीनानगर के बाद यह झाकियां गुरदासपुर शहर पहुंचेंगी यहां गुरदासपुर के लोग इनके दर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि झाकियों का रात्रि विश्राम गुरदासपुर में होगा। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि 13 फरवरी की सुबह यह झाकियां धारीवाल के लिए रवाना होंगी, जहां से यह नौशिहरा माझा सिंह और बटाला शहर पहुंचेंगी। बटाला के बाद यह झाकियां अपने अगले चरण में चली जाएंगी। उन्होंने कहा कि झाकियों के प्रदर्शन के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

डाॅ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा विशेष रूप से तैयार की गई इन झांकियों में जलियांवाले बाग कांड , शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह , शहीद करतार सिंह सराभा , शहीद उधम सिंह , बाबा सोहन सिंह भकना , लाला लाजपत राय , शहीद -ए-आजम शामिल हैं। इसी प्रकार दूसरी झांकी के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण (माई भागो दी सुरमगति) और माई भागो आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट फॉर गर्ल्स को उजागर किया गया है। इसी तरह तीसरी झांकी के जरिए पंजाब की समृद्ध विरासत और संस्कृति की झलक पेश की गई है. डिप्टी कमिश्नर ने जिला निवासियों से अपील की है कि वे 12 और 13 फरवरी को गुरदासपुर में पहुंचने वाली झाकियों के दर्शन करने के लिए पहुंचें ।

Content Writer

Vatika