विधायक विज के ‘टूरिस्ट हब’ प्रोजैक्ट को मिली उड़ान, निकाय मंत्री ने दी हरी झंडी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 09:08 AM (IST)

पठानकोट(शारदा): क्षेत्र में पर्यटन संस्कृति गुलजार करने के लिए दिन-रात प्रयासरत पठानकोट हलके के विधायक अमित विज के महत्वाकांक्षी ‘टूरिस्ट प्रोजैक्ट’ जो कि नीम पहाड़ी धार ब्लॉक के 77.66 एकड़ रकबे पर रणजीत सागर डैम की झील में स्थित मुर्शबा व कुलारा टापू तथा नालोह-पालंगी गांव में स्थापित होना है, को अंतत: उड़ान मिली है। इस संबंध में निकाय विभाग की आज चंडीगढ़ में इस प्रोजैक्ट को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें पंजाब के निकाय एवं पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू सहित स्थानीय विधायक अमित विज व डी.एफ.ओ. डा. संजीव तिवारी भी विशेष रूप से शामिल रहे।

बैठक में उपरोक्त प्रोजैक्ट को निकाय विभाग ने विशेषकर कैबिनेट मंत्री सिद्धू ने रुचि दिखाते हुए हरी झंडी देने की स्वीकृति दे दी है। इससे यह महत्वाकांक्षी प्रोजैक्ट अब इस क्षेत्र की शान बनकर गुलजार होने की ओर उड़ान भरने जा रहा है। इस प्रोजैक्ट को स्वीकृति दिलाने के  लिए विधायक विज ने मेहनत करते हुए दिन-रात एक किया है। उनके प्रयास आज पूरी तरह रंग लाते दिखे जब निकाय विभाग ने इसे स्वीकृति देते हुए 6.5 करोड़ की राशि पी.आई.डी.बी. के माध्यम से जमा करवाने का मार्ग प्रशस्त किया।

वर्णनीय है कि अगर पर्यटन संस्कृति से संबंधित इस महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट को विधायक विज के स्वर्णिम हाथों व अथक प्रयासों को आगामी समय में अमलीजामा पहनाया जाता है तो इस क्षेत्र में विकासोन्मुख को लेकर यह प्रोजैक्ट आजादी के बाद का मील पत्थर साबित हो सकता है। विधायक विज का दावा है कि जिले के अधीन आते नीम पहाड़ी क्षेत्र धार ब्लॉक की करीब 52 वर्ग किलोमीटर विस्तृत क्षेत्र में फैली रणजीत सागर बांध परियोजना की सुरमयी झील में स्थित नैसॢगक सुंदरता वाले मुर्शबा व कुलारा टापू (आइसलैंड) सहित नलोह-पलंगी क्षेत्र में 77.66 एकड़ रकबे को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए पी.आई.डी.बी. ने उपरोक्त राशि जमा करवाई है। टूरिस्ट प्रोजैक्ट के लिए वन विभाग की उपरोक्त एकड़ अधिगृहित होने वाली भूमि के एवज में नगर निगम वन विभाग को अन्यत्र स्थान पर भू-रकबा देगा। 

स्वीकृति मिलते ही कुछ ही दिनों में प्रपोजल बनाकर भेजा जाएगा :डी.एफ.ओ. तिवारी
वहीं डी.एफ.ओ. डा. संजीव तिवारी ने कहा कि संबंधित विभाग से स्वीकृति मिलते ही उपरोक्त टूरिस्ट प्रोजैक्ट का प्रपोजल बनाकर कुछ ही दिनों के भीतर केन्द्र को भेज दिया जाएगा ताकि इसे फौरी रूप से अमलीजामा पहनाने की कवायद सिरे चढ़ाई जा सके। 

swetha