घने कोहरे के कारण रेलगाडियों के आवागमन में देरी, यात्री परेशान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 06, 2019 - 12:46 PM (IST)

पठानकोट(आदित्य): शरद ऋतु के मौसम में जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में जहां निरंतर बर्फबारी जारी है और तापमान में भारी गिरावट आ रही है, वहीं इससे लोगों को ठिठुरन से भी राहत नहीं मिल रही है, जिसके चलते उक्त बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों ने घने कोहरे की सफेद चादर लपेट रखी है।

कोहरे के कारण जहां पठानकोट-जालंधर नैशनल हाईवे पर सड़क यातायात पूरी तरह प्रभावित रहा, वहीं रेलगाडिय़ों के पहिए भी पूरी तरह से थमते हुए नजर आ रहे हैं तथा रेलगाडिय़ां अपने निर्धारित समय से कई घंटे की देरी से अपने गंतव्य की ओर रवाना हो रही हैं। ट्रेनों के आवागमन में देरी के कारण इसमें सफर करने वालों के साथ-साथ स्टेशनों पर रेलगाडिय़ों का इंतजार कर रहे रेलयात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

रेलवे को उठाने चाहिए उचित कदम
इस संबंधी रेलयात्रियों का कहना है कि रेल मंत्रालय को यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शरद ऋतु में पडऩे वाले घने कोहरे से निपटने हेतु व्यापक कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष पडऩे वाले इस घने कोहरे के कारण रेलगाडिय़ों के ढर्रे की चाल पर चलते हुए घंटों देरी से पहुंचने के कारण रेलयात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। 

इसी के चलते लगातार पड़ रहे घने कोहरे के बीच आज भी विभिन्न राज्यों से प्रस्थान व आगमन करने वाली रेलगाडिय़ां अपने निर्धारित समय से कई घंटे देरी से पहुंचीं, जिसके चलते इस कड़ाके की ठंड में यात्रियों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, इसलिए रेलवे विभाग को चाहिए कि वह शरद ऋतु में पडऩे वाले इस घने कोहरे से निपटने हेतु व्यापक कदम उठाएं ताकि रेलगाडिय़ां ढर्रे की चाल पर चलने के लिए विवश न हो सकें और वह अपने निर्धारित समय पर स्टेशनों पर पहुंच सकें। 

ट्रेनों की देरी की स्थिति
*12425 नई दिल्ली से चलकर जम्मूतवी जाने वाली राजधानी एक्सप्रैस (4 घंटे)
*12401 नई दिल्ली से चलकर जम्मूतवी जाने वाली ए.सी स्पैशल (2 घंटे 50 मिनट)
*11077 पुणे से चलकर जम्मूतवी जाने वाली झेलम एक्सप्रैस (2.30 घंटे)
*13151 कोलकाता से चलकर जम्मूतवी जाने वाली सियालदाह एक्सप्रैस (4.30 घंटे)
*12413 अजमेर से चलकर जम्मूतवी जाने वाली पूजा सुुपरफास्ट (5.30 घंटे)
*12237 बनारस से चलकर जम्मूतवी जाने वाली बेगमपुर सुपरफास्ट (3.30 घंटे)
*16031 मद्रास से चलकर कटरा जाने वाली अंडेमान निकोबार एक्सप्रैस (2.30 घंटे)
*12587 गुवाहाटी से चलकर जम्मूतवी जाने वाली अमरनाथ एक्सप्रैस (3.30 घंटे)
*15655 चेन्नई से चलकर जम्मूतवी जाने वाली कमाख्या एक्सप्रैस (2.30 घंटे)

swetha