10.5 MM बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, गर्मी से दिलाई राहत

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 02:19 PM (IST)

गुरदासपुर (हरमन): शहर और समूचे इलाके में गत रात्रि हुई 10.5 एम.एम. बारिश ने मौसम का मिजाज बदल कर रख दिया है। इसके चलते लोगों ने गर्मी से बड़ी राहत महसूस की है। जानकारी के अनुसार बारिश के कारण इलाके में दिन का तापमान कम होकर 33 से 35 डिग्री के करीब रह गया है जबकि रात का तापमान 23 डिग्री के करीब ही दर्ज किया जा रहा है। इस कारण पिछले कई दिनों से गर्मी से त्राहि-त्राहि कर रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है। बारिश के चलते कई सड़कों के किनारों पर पानी खड़ा देखा गया।

दूसरी तरफ किसानों को बारिश ने ज्यादा राहत नहीं दी क्योंकि बारिश कम होने के कारण अभी भी किसान धान की रोपाई और फसलों की सिंचाई के लिए ट्यूबवैलों पर ही निर्भर दिखाई दे रहे हैं और खेतों का सूखा अभी भी बरकरार है। इस संबंधी किसानों ने कहा कि बारिश न होने के कारण इस बार धान की रोपाई के लिए सारा दारोमदार ट्यूबवैलों के पानी पर ही निर्भर है और रजबाहों में भी इस बार पिछले साल के मुकाबले पानी कम आ रहा है। इसके चलते उनको ट्यूबवैल चलाकर ही खेतों की तैयारी करनी पड़ रही है। इसी कारण इस बार अभी धान की रोपाई काफी पिछड़ कर चल रही है और कुछ इलाकों में अभी 50 प्रतिशत करीब रोपाई का काम भी मुकम्मल नहीं हो सका।

आगामी दिनों में तापमान तापमान 30 से 34 डिग्री रहने की संभावना
गुरदासपुर में हुई बारिश के चलते अब दिन का तापमान काफी कम हो गया है और आने वाले एक सप्ताह दौरान बारिश और बादलवाही की संभावना बनी रहेगी जिस कारण लोगों को अभी भारी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में इस इलाके में दिन का तापमान 30 से 34 डिग्री के करीब ही रहने की संभावना है और पूरा सप्ताह विभिन्न दिनों दौरान बादलवाही और हल्की से मध्य बारिश भी हो सकती है। इस कारण अभी लोगों को गर्मी की मार से राहत मिलेगी और बाद में मॉनसून के पूरी तरह से आने के चलते लोगों को गर्मी से और छुटकारा मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News