अलीवाल रोड क्षेत्र में डेंगू का कहर, महिला की मौत

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 02:59 PM (IST)

बटाला(मठारू): बटाला के अलीवाल रोड पर स्थित फैजपुरा मोहल्ला, अजीत नगर मोहल्ला तथा आस-पास के क्षेत्रों में फैले डेंगू के प्रकोप से जहां एक 40 वर्षीय महिला की मौत हो गई, वहीं दर्जनों लोग डेंगू से पीड़ित अस्पतालों व अपने घरों में जिंदगी व मौत की जंग लड़ रहे हैं। 

अलीवाल रोड, फैजपुरा व अजीत नगर मोहल्ले के लोगों ने बताया कि सरकार व स्थानीय प्रशासन की अनदेखी व लापरवाही के कारण बुरी तरह से टूटी अलीवाल रोड की सड़क, बंद पड़ा सीवरेज तथा जगह-जगह लगे गंदगी के ढेरों के अतिरिक्त क्षेत्र में स्थित एक नर्सरी के कारण समूचा क्षेत्र गंदगी के कारण नारकीय रूप धारण कर चुका है जिसके चलते स्थानीय क्षेत्र के लोग डेंगू सहित अन्य भी भयानक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।


दर्जनों लोग डेंगू से हुए पीड़ित
इसी तरह उद्योगपति गुरशरण सिंह सन्नी ने बताया कि उनकी पत्नी बलजीत कौर को डेंगू ने बुरी तरह से जकड़ लिया, जबकि 10 दिन अस्पताल में रहने के बाद आज ही छुट्टी लेकर वह घर वापिस आए हैं। उन्होंने बताया कि समूचे क्षेत्र में व्याप्त गंदगी व टूटी सड़कों के कारण डेंगू जैसी बीमारियां फैल रही हैं। इसी तरह उद्योगपति सुखजिन्द्र सिंह पुत्र प्रताप सिंह व 19 वर्षीय नौजवान संदीप सिंह सहित बुजुर्ग माता परमजीत कौर भी डेंगू से पीड़ित हैं जिन्हें अमृतसर के अस्पताल में दाखिल करवाना पड़ा। इसके अतिरिक्त मनजीत सिंह व हरप्रीत कौर व बलविन्द्र सिंह के नौजवान पौत्र सहित अन्य भी दर्जनों परिवार डेंगू की चपेट में बताए जा रहे हैं।


परिवार के 11 सदस्यों को डेंगू ने जकड़ा
डेंगू के कहर से मौत के मुंह में गई 40 वर्षीय परमजीत कौर पत्नी नरिन्द्र सिंह के ससुर पिता करतार सिंह ने बताया कि हमारे परिवार के 11 सदस्य डेंगू की चपेट में हैं। इनमें से सबसे पहले मैं स्वयं डेंगू का शिकार हुआ और 10-15 दिन अस्पताल में उपचाराधीन रहा। उन्होंने बताया कि इस दौरान मेरी बहु परमजीत कौर को भी डेंगू हो गया और कुछ दिन अस्पताल में रहने के बाद गत दिवस उसकी मौत हो गई, जबकि उसका पति नरिन्द्र सिंह डेंगू से संघर्ष करते हुए अपनी पत्नी की मौत से बेखबर अस्पताल में उपचाराधीन है और परिवार के अन्य सदस्यों में शामिल प्रकाश कौर, जतिन्द्र कौर, राजविन्द्र कौर, गुरप्रीत सिंह, भुपिन्द्र सिंह, हरजीत कौर, लवली तथा एक छोटा बच्चा शामिल है जिन्हें डेंगू के कारण अस्पतालों में भर्ती करवाना पड़ा है।


पीड़ित परिवारों ने की डेंगू के कहर को रोकने की मांग 
डेंगू से पीड़ित इन परिवारों ने रा’य सरकार, जिला प्रशासन व नगर कौंसिल के अतिरिक्त सीवरेज बोर्ड व स्वास्थ्य विभाग से मांग करते हुए कहा कि अलीवाल रोड के समूचे क्षेत्र का निरीक्षण करते डेंगू को समाप्त किया जाए और साफ-सफाई सहित क्षेत्र के लोगों को मिलने वाली सुविधाएं प्राथमिकता पर दी जाएं ताकि कीमती जीवन को मृत्यु के मुंह से जाने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि डेंगू के कारण मृत्यु के मुंह में गई परमजीत कौर के परिवार व गंदगी कारण डेंगू का शिकार हुए पीड़ित सदस्यों को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता मिलनी चाहिए।

Vatika