ज्यादा पानी से भी किडनी को नुक्सान, पढ़िए और क्या बरतें एहतियात

6/1/2020 1:19:42 PM

हैल्थ डैस्क: रोजाना के खाने में हम ऐसी कई चीजों का सेवन करते हैं जो हमारी किडनी के लिए सही नहीं होतीं या जो उस पर बुरा असर डाल सकती हैं। अक्सर ऐसी चीजों का असर हमें एक या दो दिन में दिखाई नहीं देता और हमें लगता है कि हमें कोई नुक्सान नहीं हो रहा है लेकिन आप क्या खा रहे हैं, यह आपके स्वास्थ्य पर लंबा और गहरा असर डालता है। अधिक मात्रा में पानी किडनी को डैमेज कर सकता है।

अगर आप सही मात्रा में रोज पानी नहीं पी रहे हैं तो भी किडनी को नुक्सान होने की संभावना बढ़ जाती है। अब आप यह कैसे पता लगाएं कि आप ठीक मात्रा में पानी पी रहे हैं? इसका जवाब है कि अगर आपके मूत्र का रंग हल्का पीला है तो समझ लें कि आप ठीक मात्रा में पानी पी रहे हैं।

अधिक प्रोटीन नहीं लाभकारी
प्रोटीन हैल्दी डाइट के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन अगर आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है तो ’ज्यादा प्रोटीन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसके लिए आप डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं। अंडा, मछली, नट्स आदि में प्रोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है।

PunjabKesari


कैम्पा/सोडा
अगर आप एक दिन में दो या उससे अधिक सोडा या कैम्पा के गिलास पी जाते हैं तो आपको किडनी से जुड़ी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। एक स्टडी के अनुसार, डाइट सोडा पीने वाली महिला की किडनी 20 साल बाद आम महिला की किडनी से 30 प्रतिशत कम काम करती है।

अधिक एक्सरसाइज
काफी लम्बे समय तक बहुत अधिक वर्क-आऊट करना भी परेशानी का सबब बन सकता है, इसलिए अगर आप बॉडी बना रहे हैं या वर्क  आऊट कर रहे हैं तो धीरे-धीरे इसे अपने रूटीन में लाएं। अगर आपको गाढ़े पीले रंग का यूरिन आता है और मसल में दर्द भी हो तो डाक्टर को दिखाएं।

ज्यादा नमक से भी नुक्सान
अधिक नमक खाने से कुछ लोगों का ब्लड प्रैशर बढ़ सकता है और इससे किडनी खराब होने की गति भी बढ़ सकती है। इससे किडनी स्टोन भी होने की संभावना होती है।


 


Suraj Thakur

Related News