23 निवेशकों ने जिला में 2045 करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट लगाने में दिखाई रुचि

punjabkesari.in Friday, Jan 11, 2019 - 11:05 AM (IST)

होशियारपुर,(जैन): पंजाब सरकार की ओर से उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किए गए बिजनैस फस्र्ट पोर्टल को निवेशकों ने सराहा है। यही कारण है कि बिजनैस फस्र्ट पोर्टल के अंतर्गत सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से अब तक जिले में 23 निवेशकों ने अपनी रुचि दिखाई है, जिसमें उन्होंने अपने प्रोजैक्टों की अनुमानित लागत 2045 करोड़ रुपए बताई है। इन निवेशकों की ओर से जिले में प्रोजैक्ट शुरू होने से लगभग 9 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। यह जानकारी डी.सी. ईशा कालिया ने आज बिजनैस फस्र्ट पोर्टल के अंतर्गत सिंगल विंडो सिस्टम कमेटी के सदस्यों की बैठक को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ज्यादा से ज्यादा निवेशकों को प्रोत्साहित कर उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के प्रति जागरुक करें।

डी.सी. ईशा कालिया ने कहा प्रशासन की ओर से इसके प्रति निवेशकों को जागरु क भी किया गया था, जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल निवेशकों की मदद के लिए देश में किसी भी राज्य द्वारा शुरू किया जाने वाला पहला पोर्टल है। इस पोर्टल के द्वारा निवेशक अपनी इकाई को रजिस्टर करने के लिए और उपलब्ध सुविधाएं लेने के लिए स्वयं एप्लाई कर सकता है और उसको समूचि क्लीयरैंस ऑनलाइन ही दी जाएगी। इसके अलावा इस पोर्टल में ऑनलाइन फीसों के भुगतान, तीसरी पक्ष की वैरीफिकेशन और एप्लीकेशन ट्रैकिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

डी.सी. ने कहा कि यह पोर्टल निवेश के लिए पारदर्शी, एकीकृत और एक ही जगह पर हरेक व्यवस्था करने वाला है। यह समयबद्ध तरीकों से सेवाएं प्रदान करेगा। बिजनैस फस्र्ट से काम का आसानी से पता लगाया जा सकेगा और निगरानी रखी जा सकेगी। इसलिए एस.एम.एस. और ई-मेल की सूचना के अलावा सर्टीफिकेट/लाईसैंस डिजिटल तौर पर जारी किए जा सकेंगे। 
उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग की ओर से क्लीयरैंस को लेकर किसी तरह की पेंडेंसी न रखी जाए। इस मौके पर गौतम जैन आई.ए.एस, जी.एम. इंडस्ट्री अमरजीत सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह बैंस, फंक्शनल मैनेजर अरुण कुमार व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

Vaneet