कोरोना से जंग: सेहत विभाग के 3 हजार अधिकारी व कर्मी ड्यूटी पर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 24, 2020 - 06:17 PM (IST)

होशियारपुर (राजेश जैन): हम सभी घरों में सुरक्षित रहें, इसलिए स्वास्थ्य के अधिकारी व कर्मचारी मुस्तैदी से बाहर ड्यूटी कर रहे हैं। ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी बन जाती है कि स्वास्थ्य विभाग के इस कार्य में उनकी हिदायतों का पालन कर मदद करें और अपने घरों में रहे। डी.सी. अपनीत रियात ने आज यहां कहा कि कोविड-19 (कोरोना वायरस) से लोगों की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पिछले कई दिनों से दिन-रात एक कर बचाव कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस समय जिले के सभी हैल्थ ब्लाॅकों में स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम मुस्तैद है और प्रशासन व लोगों की हर सूचना को गंभीरता से लेते हुए कदम उठाए जा रहे हैं।

डी.सी. अपनीत रियात ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के 3000 हजार के करीब अधिकारी व कर्मचारी इस समय 24 घंटे ड्यूटी कर फील्ड में घूम कर इस वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 16 रैपिड रिस्पांस टीमें व 8 मोबाइल मैडीकल यूनिट कार्य कर रहे हैं, जिसमें डाक्टर सहित पैरा मैडीकल स्टाफ मौजूद होता है और जरूरत पड़ने पर टीमें तुरंत वहां पहुंच कर अपना कार्य कर रही हैं। उन्होंने बताया कि जिले के 1425 गांवों में एस.डी.एम. स्तर पर हर गांव में टीमें तैनात हैं जोकि होम टू होम विजिट कर लोगों को जागरूक कर रही हैं और संदिग्ध मामला सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को जानकारी दी जा रही है ताकि घर और लोगों को चिन्हित किया जा सके। उन्होंने बताया कि शहरों के वार्डों और गांवों में स्प्रे भी किया जा रहा है।

डी.सी. ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिन लोगों को होम क्वारंटाइन किया जा रहा है वहां पर स्लिप लगाई जा रही है ताकि उनकी पहचान की जा सके और इनको घरों से बाहर न निकलने व लोगों के संपर्क में न आने के निर्देश दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा एस.डी.एम. गढ़शंकर के नेतृत्व में सर्विलैंस टीमों की ओर से होम क्वारंटाइन किए घरों में मास्क भी वितरित किए गए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग का धन्यवाद प्रकट करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जहां सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों को जनता की ओर से प्रोत्साहन मिला है, वहीं जनता को जागरूक करने व कोरोना वायरस के खतरे को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों की ओर से दिन-रात एक कर प्रशंसनीय कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की देखभाल, उनके संपर्क में आए व्यक्तियों की तलाश, क्वारंटाइन व आइसोलेशन के लिए जरूरी इंतजाम व सुविधाएं देने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अमले की ओर से अपनी जिम्मेदारी को निभाने के लिए किसी भी किस्म के खतरे की परवाह किए बिना जनता को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। इस तनदेही से भरपूर सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग की सारी टीम प्रशंसा की पात्र है।

अफवाहें फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई
रियात ने अफवाहों से सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि जिला स्तर पर हर तरह की जानकारी जिला प्रशासन की ओर से फेस बुक पेज पर डाली जा रही है और ताजा जानकारी के लिए इस फेसबुक पेज पर संपर्क बनाए रखें। उन्होंने मीडिया को अपील करते हुए कहा कि इस नाजुक दौर में मीडिया का साथ बहुत जरूरी है व जिम्मेदार अधिकारियों की मंजूरी से ही कोरोना वायरस संबंधी जानकारी सांझी की जाए। उन्होंने हिदायत करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ पंजाब सरकार की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
 

Mohit