चब्बेवाल कस्बे में 36 झुग्गियां जलकर राख, मजदूरों का रो-रोकर हुआ हाल बेहाल

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 07:04 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र मिश्रा): चब्बेवाल कस्बे में शुक्रवार सुबह ठीक साढ़े 11 बजे के करीब मेन रोड के साथ लगती झुग्गियों में लगी आग से 36 झुग्गियां जलकर राख हो गईं। सूचना मिलते ही होशियारपुर से तीन फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौके पर पहुंची व आग पर काबू पाने में जुट गईं। करीब 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू तो पा लिया गया लेकिन तबतक सभी 36 झुग्गियां जलकर राख में बदल गई थी। मजदूरों के अनुसार उनके तमाम-सामान के साथ-साथ नगदी भी जलकर राख में बदल गया। आग को बुझाने के समय झुग्गियों से सामान निकालने के दौरान कुछ लोगों को मामूली चोट भी आई है। इस बीच सूचना मिलते ही थाना चब्बेवाल में तैनात एस.एच.ओ. सब इंस्पैक्टर राजेन्द्र सिंह पुलिस पार्टी के साथ मौके पर पहुंचे तथा राहत बचाव कार्य में जुट गए।

मजदूरों का रो-रोकर हुआ हाल बेहाल
चब्बेवाल की झुग्गियों में बिहार, झारखंड व यू.पी.से आए मजदूर पिछले काफी सालों से अपने परिवार के साथ रहते थे। हादसे के समय सभी मजदूर काम पर निकल गए थे। आग को भड़कते देख इस दौरान झुग्गी में रहने वाली महिलाओं ने आनन-फानन में बच्चों को झुग्गियों में से बाहर निकाल कर अपनी जान बचाई। आग इतनी तेज फैली की लोग अपनी झुग्गियों से कुछ भी नहीं बचा सके।

सामान के साथ नगदी भी जलकर राख में हुई तब्दील
मौके पर आगजनी के शिकार हुए मजदूरों नरेश, मंजू, नंद किशोर, राजकुमार, विजय, जोगेन्द्र, चंद्रपाल, गुड्डू, राजकुमार के साथ पीड़ितों ने बताया कि झुग्गी में नगदी ही नहीं बल्कि कपड़े सहित तमाम सामान जलकर राख में तब्दील हो गया है। खाने-पीने का सब सामान व बच्चों के लिए दूध लाने के लिए भी इनके पास रुपए नहीं हैं। मजदूरों ने रोते हुए बताया कि कोरोना संकट की वजह से हमलोग वैसे ही परेशान थे कि अब इस आगजनी से लगता है उपर वालों को शायद हमारी दुख देखी नहीं गई।

आग कैसे भड़की पुलिस कर रही है जांच: एस.एच.ओ.
संपर्क करने पर थाना चब्बेवाल के एस.एच.ओ. सब इंस्पैक्टर राजेन्द्र सिंह ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस लोगों के साथ मिल आग पर काबू करने की कोशिश करते हुए फायर बिग्रेड को सूचना दे दी थी। कुल फायर टैंडरों की कोशिश से आग पर काबू पा लिया गया लेकिन तबतक कुल 36 झुग्गियां जल चुकी थी। पुलिस व प्रशासन मिलकर सभी 36 प्रभावित पीड़ित परिवारों को मदद पहुंचाने की कोशिश में जुटी है। आगजनी किस वजह से हुई है के बारे में फिलहाल कुछ बताया नहीं जा सकता। पुलिस इसकी जांच कर रही है। 

Vaneet