होशियारपुर में 8 साल बाद मई के तीसरे सप्ताह में पारा पहुंचा 41 डिग्री सेल्सियस के पार

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 04:08 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र मिश्रा): होशियारपुर व आसपास के क्षेत्र में शनिवार को पारा 41 डिग्री सेल्सियय पार हो गया। इस तरह होशियारपुर में आठ वर्षो के बाद मई माह के तीसरे पड़ाव में तापमान 41 डिग्री का आंकड़ा पार कर गया है। इससे पूर्व 2012 में मई के दूसरे सप्ताह  से अधिकतम तापमान 42.5 सेल्सियस तक पहुंचा था। खास बात यह है कि कोरोना वायरस संकट के कारण लगाए गए कर्फ्यू और लॉकडाउन के बाद प्रदूषण का स्तर गिरने के बावजूद तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सप्ताह भर यथावत स्थिति बनी रहेगी वहीं पारा और चढ़ेगा।



खाली पेट व बिना पानी पीएं बाहर निकलने से करे परहेज: डॉ.बग्गा  
मैडीकल एक्सपर्ट डॉ.अजय बग्गा के अनुसार शरीर और बाहरी तापमान में बड़े अंतर के दौरान कुछ सावधानियां बरत कर मौसम की मार से बच सकते हैं। तापमान में तल्खी सुबह 8 बजे शुरू हो जाती है लेकिन 11 से 4 बजे तक का समय ज्यादा संवेदनशील होता है। इस दौरान खाली पेट, बिना पानी पीए धूप या गर्म हवा का सामना करना जानलेवा हो सकता है। धूप को देनी है मात तो ऐसी चीजों का सेवन करें जो शरीर को ठंडा रखें। रसीले फलों, सब्जियों, दही, छाछ, नारियल पानी, नींबू पानी अधिक मात्रा में लें। तेज गर्मी और धूप में अधिक समय तक न रूकें। ताजे, हल्के और सुपाच्य भोजन करें। चाय और कॉफी ज्यादा न पीएं। तला-भुना और मसालेदार भोजन से परहेज करे तो ही बेहतर। बाहर निकलने से पहले भरपूर पानी पीऐंं वहीं  तेज धूप में निकलने से पहले आंखों के बचाव के लिए गॉगल, छतरी, टोपी का प्रयोग करें। धूप से निकलकर तुरंत एयर कंडीशनर या ठंडे स्थान पर न जाएं।

फिलहाल गर्मी से राहत मिलनी आसान नहीं 
मौसम विभाग चंडीगढ़ में तैनात डॉयरैक्टर डॉ.सुरेन्द्र पाल शर्मा के अनुसार पूर्वानुमान के मुताबिक अगले सप्ताह तापमान में और भी इजाफा हो सकता है और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक का आंकड़ा छू सकता है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के चलते मई माह के अंतिम दिनों में आसमान में बादल छाए रहने तथा हल्की बूंदाबांदी होने की भी आशंका फिलहाल बनी हुई है।

Vatika