एयर क्वालिटी इंडैक्स 160 पार : स्मॉग की चादर में लिपटा रहा होशियारपुर

punjabkesari.in Saturday, Nov 02, 2019 - 02:06 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): दीवाली की रात पटाखे चलाने व पंजाब के किसानों द्वारा खेतों में पराली को आग लगाने की वजह से राज्य के अन्य शहरों की तरह होशियारपुर के आसमान में स्मॉग की चादर छाई रही। हालांकि होशियारपुर में शुक्रवार को दोपहर के समय एयर क्वालिटी इंडैक्स 160 बता रही है वहीं शाम ढलते ही इसकी मात्रा 200 के पार जा पहुंचती है जो सेहत के लिए नुक्सानदायक मानी जाती है।

हालांकि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड व मौसम विभाग इसे स्मॉग नहीं फॉग बता रहा है लेकिन इसकी वजह से शुक्रवार को दोपहर बाद पूरा शहर व आसपास के इलाके स्मॉग की चादर में लिपटा रहा। स्मॉग के कारण आंखों में जलन, गले में खराश के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। स्मॉग से राहत पाने को लोगों को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि बारिश ही इन सब परेशानियों से राहत दिला सकती है। 

मौसम विभाग के एक्सपर्ट की मानें तो उनके अनुसार दीवाली में पटाखे चलने, पराली जलाने व वाहनों से निकलने वाला धुआं स्मॉग का मुख्य कारण है। तापमान में गिरावट से जमीन के साथ आसपास की हवाएं भी ठंडी हो गई हैं। बारिश होने पर सभी जहरीले गैसें व कण जमीन पर गिरेंगे और तभी लोगों को इस समस्या से राहत मिल पाएगी। स्मॉग की वजह से रोगियों को गले में बहुत ज्यादा ईरीटेशन, खांसी व सांस फूलने की शिकायत हो रही है। 

श्वास के रोगी घर से बाहर कम निकलें : डॉ.बग्गा

हैल्थ एक्सपर्ट डॉ. अजय बग्गा अनुसार दीपावली पर चले पटाखों व पराली जलाने की वजह से वायुमंडल में धूल कणों की मात्रा काफी बढ़ गई है। श्वास रोगियों से यहीं कहना है कि जब तक बारिश नहीं होती, तब तक ज्यादा समय घर में ही बिताएं। चेहरे को कवर कर रखें, पानी ज्यादा पीएं। इससे शरीर में जितने भी विषैले तत्व होंगे वह बाहर निकल आएंगे। वायरल इंफैक्शन होने पर समस्या काफी बढ़ जाती है। बाहर से आने के बाद गुनगुने पानी से मुंह, आंखें और नाक साफ करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News