जुवेनाइल होम के बच्चे अतीत भूल कर भविष्य संवारने की तरफ दें ध्यान : ईशा कालिया

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 01:42 PM (IST)

होशियारपुर (जैन): राम कालोनी कैम्प स्थित जुवेनाइल होम, चिल्ड्रन होम व ओल्ड ऐज होम का आज डी.सी. श्रीमती ईशा कालिया ने दौरा किया तथा प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि यहां रह रहे बच्चों व बुजुर्गों की सुविधा के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने खाने का जायजा लेते हुए कहा कि खाने की पौष्टिकता में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए व खाना बनाने के दौरान सफाई व्यवस्था बरकरार रखनी भी यकीनी बनाई जाए।श्रीमती कालिया ने कहा मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत बच्चों व बुजुर्गों को साफ-सुथरा व पौष्टिक खाना मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है। इसके लिए खाने की क्वालिटी के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। बच्चों की शारीरिक तंदरु स्ती के लिए वॉलीबाल, क्रिकेट व बैडमिंटन का भी प्रबंध किया गया है ताकि वह स्वस्थ रह सकें। 

डी.सी. ने सबसे पहले जुवेनाइल होम का दौरा करके आब्जर्वेशन होम व स्पैशल होम में रह रहे बच्चों से बातचीत की और उनको अतीत भूला कर भविष्य संवारने की ओर ध्यान देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बेशक वह किसी गलती के कारण यहां पहुंच हैं पर अब यहां से नेक इंसान बन कर ही समाज में जाएं। उन्होंने बताया कि आब्जर्वेशन होम में 70 व स्पैशल होम में 46 बच्चे रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला रैडक्रॉस सोसायटी की ओर से यहां स्थापित किए गए कम्प्यूटर सैंटर का बच्चे अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें। इस उपरांत श्रीमती ईशा कालिया ने चिल्ड्रन होम व ओल्ड ऐज होम का जायजा भी लिया। उन्होंने बताया कि चिल्ड्रन होम में 26 अनाथ बच्चे रह रहे हैं व यह बच्चे एक सरकारी स्कूल में शिक्षा भी हासिल कर रहे हैं। ओल्ड ऐज होम का दौरा करते हुए उन्होंने कहा कि यहां 28 बुजुर्ग रह रहे हैं। उन्होंने बुजुर्गों से बातचीत करते हुए कहा कि उनको सुविधाओं के पक्ष से कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी, जबकि चिल्ड्रन होम में रह रहे अनाथ बच्चों से बातचीत करते हुए उनको आगे बढऩे के लिए उत्साहित किया। उन्होंने नौजवानों को अपील करते हुए कहा कि वह अपने मां-बाप की सेवा भाव से सेवा करें ताकि वृद्ध आश्रम बनाने की जरूरत न पड़े। 

उन्होंने कहा कि यहां तैनात डा. राजिन्द्र पाल रोजी की ओर से समय-समय पर बच्चों व बुजुर्गों के मनोरंजन के लिए टी.वी का प्रबंध भी किया गया है। इस मौके बच्चों की मांग पर उन्होंने यहां भंगड़ा सिखाने के लिए भी संबंधित विभाग को तुरंत प्रबंध करने के लिए कहा। इस अवसर पर ए.डी.सी. हरबीर सिंह, आई.ए.एस. (अंडर ट्रेनिंग) गौतम जैन, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी हरप्रीत कौर भी उपस्थित थे। 

bharti