गांव भानोवाल के नजदीक कंडी नहर में पड़ी दरार

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 10:22 AM (IST)

गढ़दीवाला (जितेन्द्र): गढ़दीवाला के नजदीक कंडी इलाके के भानोवाल, भम्बोवाल, फतेहपुर व अन्य गांवों के लोगों में उस समय हाहाकार मच गया जब तलवाड़ा से होशियारपुर को जाती कंडी नहर गांव भानोवाल के नजदीक टूट गई। नहर टूटने के कारण गांव भानोवाल व फतेहपुर के लोगों की जमीन तथा मक्की, धान, कमाद व हरे चारे की फसलें क्षतिग्रस्त हो गईं। लोगों ने बताया कि जिस स्थान से नहर टूटी है वहां की खस्ता हालत बारे वे पिछले काफी समय से विभाग के अधिकारियों को अवगत करवा रहे थे कि यहां नहर की तुरंत रिपेयर करवाई जाए अन्यथा कोई हादसा हो सकता है लेकिन विभाग द्वारा कोई कार्रवाई न करने के कारण आज यह घटना घट गई जिस कारण उनका भारी नुक्सान हुआ। मिली जानकारी अनुसार कंडी नहर आज प्रात: लगभग 9 बजे टूटी जिसने तुरंत किसानों की जमीन व फसलों को तहस-नहस कर दिया।

अन्य कई स्थानों से नहर की खस्ताहालत कारण खतरा बरकरार 
जानकारी अनुसार इसके अतिरिक्त यह नहर गांव भम्बोवाल के नजदीक व अन्य कई स्थानों से भी टूटने वाली है। अगर समय रहते इस तरफ ध्यान न दिया गया तो किसी बड़े नुक्सान से इंकार नहीं किया जा सकता। लोगों ने बताया कि गांव भानोवाल के पास नहर का पानी रिसने के कारण पानी पिछले दिनों से गांव में आ रहा था जिस कारण स्कूली बच्चों व लोगों को भारी मुश्किलें पेश आ रही थीं जिसके बारे विभाग को अवगत भी करवाया गया परंतु कोई असर नहीं हुआ।

नहर की खस्ताहालत बारे कई बार अधिकारियों को करवाया अवगत
इस अवसर पर जिला भाजपा प्रधान संजीव मिन्हास, सूबेदार स्वर्ण सिंह, ठाकुर सरदूल सिंह, गुरदयाल सिंह व अन्य लोगों तथा किसानों द्वारा रोषस्वरूप विभाग व पंजाब सरकार के खिलाफ जम कर नारेबाजी की गई। उन्होंने नहर टूटने का कारण विभाग की लापरवाही बताया। लोगों का कहना था कि सरकार द्वारा हर वर्ष करोड़ों रुपए की ग्रांट नहरों व खालों की रिपेयर के लिए दी जाती है लेकिन फिर भी नहरों की अत्यंत खस्ता हालत विभाग की कारगुजारी पर प्रश्रचिन्ह लगाती है। इस नहर की हालत इतनी दयनीय बनी हुई है कि एक तरफ जहां नहर अनेक स्थानों से टूटी हुई है वहीं इसमें बड़े स्तर पर बूटी उगी हुई है परंतु विभाग को इसकी थोड़ी-सी भी परवाह नहीं है। उन्होंने कई बार विभाग के अधिकारियों को लिखित रूप में दिया गया लेकिन ठोस कार्रवाई करने के बजाय विभाग द्वारा केवल मिट्टी की बोरियां रखवा कर ही काम चलाया जा रहा था।

सरकार किसानों को दे मुआवजा
मौके पर पहुंचे भाजपा जिला प्रधान संजीव मिन्हास ने नहर टूटने के लिए विभाग को आड़े हाथों लेते हुए सरकार से मांग की कि विभाग की लापरवाही कारण नहर टूटने से जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं, उन्हें 1 लाख रुपए प्रति किल्ला मुआवजा दिया जाए। अगर अब भी सरकार व विभाग ने नहर की रिपेयर की तरफ ध्यान न दिया तो वह इलाके के लोगों को साथ लेकर संघर्ष करने को मजबूर होंगे।  घटना की सूचना मिलने पर हलका विधायक संगत सिंह गिलजियां ने मौके पर पहुंच स्थिति का जायजा लेते हुए लोगों के साथ बातचीत की। इस अवसर पर नायब तहसीलदार गढ़दीवाला निर्मल सिंह, नहरी विभाग के एक्सियन हरमिन्द्र सिंह जौड़ा, एस.डी.ओ. भूषण डोगरा व पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

Vatika