हाजीपुर नहर टूटने से 30 एकड़ गेहूं की फसल तबाह, लोगों के घरों में घुसा पानी

punjabkesari.in Thursday, Dec 21, 2023 - 03:54 PM (IST)

तलवाड़ा/ हाजीपुर: तलवाड़ा के अड्डा बैरियर से शुरू हुई हाजीपुर डिस्ट्रीब्यूटर गांव नमोली के पास 15 फीट नहर टूटने से गांव के किसानों की 30 एकड़ गेहूं की फसल नहर के पानी में तबाह हो गई। इसके अलावा लोगों के घरों में नहर का पानी घुस गया है।

इस मौके पर मौजूद किसान दलेर सिंह सुखराम सिंह दिनेश कुमार गौरव अक्षय कुमार प्रेम कुमार ओम राज आदि ने बताया कि पिछले कई दिनों से नहर के पानी की लीकेज हो रही थी जिसकी जानकारी उनके द्वारा विभाग के अधिकारियों को दे दी गई थी। इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। मंगलवार देर रात नहर टूटने के कारण नहर के पानी को पीछे से बंद करवाया गया, पर पानी पूरी तरह बंद करने के बावजूद भी 4-5 घंटे का समय लग गया। इस दौरान गांव नमोली भटोली खानवल पुलह इत्यादि में 30 एकड़ गेहूं की फसल नहर के पानी से नुकसान ग्रस्त हो गई है और लोगों द्वारा खेतों में बनाए गए घर भी तबाह हो चुके हैं। पीड़ित लोगों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है और यह निवेदन किया है कि जल्द हर को सुधारने के साथ-साथ लीकेज की समस्या को भी दूर किया जाए, ताकि आगे से दोबारा यह हादसा न हो सके।

 

क्या कहना है नहरी विभाग के एस.डी.ओ. का
नहरी विभाग के एस.डी.ओ. अमरदीप सिंह का कहना है की लीकेज की जानकारी मिलने के बाद नहर का पानी तुरंत बंद करवा दिया गया है। उन्होंने बताया कि मनरेगा स्कीम में विभाग की ओर से थोड़े दिनों पहले ही नहर में पैच वर्क किया जाना था, पर अब नहर टूटने के कारण जल्दी ही पूरी टूटी हुई नहर की रिपेयर करवा दी जाएगी।

Content Writer

Vatika