बरसाती पानी की निकासी न होने से तबाह हुई बेट इलाके के कई गांवों की फसल

punjabkesari.in Thursday, Feb 21, 2019 - 01:50 PM (IST)

टांडा-उड़मुड़(पंडित): गत दिनों हुई बेमौसमी बारिश के बाद बेट इलाके के कई गांवों में पानी में डूब चुकी गेहूं की फसल तबाह होने के किनारे खड़ी है और कई गांवों में निचले इलाकों की जमीन में गेहूं की फसल पानी की मार के कारण खराब हो गई है। निचले स्थानों पर बरसात के पानी की निकासी नहीं होने की सूरत में बेट इलाके के गांवों तलवंडी डड्डीआं, बहादरपुर, प्रेमपुर, मीरापुर, रानीपिंड, जहूरा, पुलपुख्ता, भूलपुर, इब्राहिमपुर, गिलजियां, अलावालीसा, आलमपुर, बल्ड़ा, मेवा मिआनी, काहलवां इत्यादि गांवों में पानी की मार में आई सैंकड़ों एकड़ गेहूं की फसल को भारी नुक्सान पहुंचाया है वहीं इस समस्या के साथ जूझ रहे किसानों ने बताया कि अगर पानी लगातार खेतों में खड़ा रहता है तो सैंकड़ों एकड़ फसल तबाह होने का डर है। 


गांव इब्राहिमपुर में इक_े हुए किसानों समिति सदस्य कुलदीप सिंह बब्बू, सरपंच रणजीत सिंह, रघुवीर सिंह, बलकार सिंह, सरवन सिंह, गुरचरण सिंह, नरेंद्र सिंह, जरनैल सिंह, निशान सिंह, निर्मल सिंह जग्गा, भुल्ला सिंह, बलदेव सिंह, कुलवंत सिंह इत्यादि ने सरकार से मांग की है कि बेट इलाके के निचले स्थानों में फसल को बरसाती पानी से बचाने के लिए पानी की निकासी के लिए कोई पुख्ता प्रबंध करवाया जाए। जिन किसानों की फसल बारिश के पानी के साथ खराब हुई है उन्हें उनकी फसल का उचित मुआवजा दिलाया जाए।

क्या कहते हैं ब्लॉक कृषि अधिकारी 
ब्लॉक कृषि अधिकारी डा. सतनाम सिंह ने कहा कि जिन निचले इलाकों में गेहंू के खेतों में पानी लगातार खड़ा रहता और निकासी नहीं होती है वहां फसल का काफी नुक्सान हो सकता है इसलिए किसानों को पानी की निकासी का प्रबंध करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें कई गांवों में फसल को हो चुके नुक्सान की भी सूचना मिली है।

swetha