डायरिया का कहरः 741 तक पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

punjabkesari.in Friday, Jul 27, 2018 - 11:13 AM (IST)

होशियारपुर (जैन): शहर में डायरिया मरीजों की कुल संख्या अब 741 तक पहुंच गई है। सिविल अस्पताल में तैनात नोडल अधिकारी-कम-एपिडीमोलॉजिस्ट डा. शैलेश कुमार ने आज सायं बताया कि अब तक सिविल अस्पताल में 373 मरीज दाखिल किए गए जिनमें से 310 मरीज डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

इनमें से 69 मरीजों के स्टूल टैस्ट किए गए जिनमें 26 मरीज डायरिया पॉजीटिव पाए गए। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में क्लोरीन की 74 हजार गोलियां तथा ओ.आर.एस. के 6 हजार पैकेट वितरित किए जा चुके हैं।शहर में डायरिया के बिगड़ते हालात के दृष्टिगत आज स्वास्थ्य विभाग की डायरैक्टर जसपाल कौर ने सिविल अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने अस्पताल में दाखिल मरीजों से भी बातचीत की। बाद में बातचीत के दौरान डायरैक्टर जसपाल कौर ने कहा कि सिविल अस्पताल में आने वाले मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयां व अन्य साजो-सामान उपलब्ध करवाया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि मरीजों के इलाज में कोई कोताही न बरती जाए। बाद में डायरैक्टर हैल्थ ने डी.सी. ईशा कालिया से भेंट कर उन्हें पूरी स्थिति से अवगत करवाया। इस दौरान उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पीड़ित परिवारों से भेंट की तथा उनके साथ दुख सांझा किया। 


डायरिया पीड़ितों की संख्या में कमी का रुझान : ब्रह्म महिन्द्रा
पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग रा’य में डायरिया की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम है। महिन्द्रा ने कहा कि होशियारपुर में डायरिया पीड़ितों की संख्या में आज कमी का रुझान दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। उन्होंने आशा प्रकट की कि आगामी कुछ दिनों में रोगियों में कमी का रुझान और बढ़ जाएगा।

महिन्द्रा ने कहा कि वह निजी तौर पर डायरिया से उत्पन्न स्थिति की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने पंजाब के लोगों से अपील की कि वे स्व‘छ व उबले हुए पानी का प्रयोग करें व अन्य सावधानियां भी बरतें। डायरिया के लक्षण प्रकट होते ही लोग सिविल अस्पतालों में मुफ्त उपचार के लिए पहुंचें। उन्होंने बताया कि आज पंजाब की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की डायरैक्टर डा. जसपाल कौर ने होशियारपुर का दौरा करने के पश्चात रिपोर्ट दी कि अस्पताल में डायरिया पीड़ितों के इलाज हेतु दवाइयों का पर्याप्त भंडारण किया गया है।

Vatika