11.45 करोड़ रुपए के बिजली बिलों की नहीं अदायगी कर रहे 16 सरकारी विभाग

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 11:26 AM (IST)

होशियारपुर (अश्विनी): पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लि. की तरफ से छोटे-मोटे उपभोक्ताओं द्वारा बिजली के बिलों का भुगतान न करने पर तत्काल इन उपभोक्ताओं के बिजली कनैक्शन काट दिए जाते हैं।

इसके विपरीत करोड़ों की राशि के बिलों की अदायगी न करने वाले अधिकांश सरकारी विभागों के कनैक्शन काटने व इन विभागों से बकाया राशि वसूलने के मामले में पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लि. के अधिकारी ज्यादा गंभीर नजर नहीं आते। ‘पंजाब केसरी’ द्वारा एकत्रित की गई जानकारी के अनुसार पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लि. डिस्ट्रीब्यूशन सर्कल होशियारपुर के अधीन 16 सरकारी विभागों की तरफ से कार्पोरेशन को 11.45 करोड़ रुपए की राशि अक्तूबर माह के अंत तक की जानी थी। 

वाटर सप्लाई व सैनीटेशन विभाग की तरफ से कार्पोरेशन को 10.40 करोड़ रुपए की राशि के बिलों की अदायगी की जानी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से 38.60 लाख रुपए, ऊर्जा विभाग 19 लाख रुपए, सिंचाई विभाग 19.77 लाख, कृषि विभाग 3.68 लाख रुपए, शिक्षा विभाग 16.8 लाख रुपए, फॉरैस्ट विभाग 21 लाख रुपए और स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से 8.22 लाख रुपए की अदायगी की जानी है। इसके अलावा अन्य विभागों की तरफ से पिछले काफी समय से पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लि. के बिलों का भुगतान नहीं किया जा रहा।

कई विभागों को दिए गए हैं नोटिस
इस संबंध में पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लि. डिस्ट्रीब्यूशन सर्कल होशियारपुर के सुपरिंटैंङ्क्षडग इंजीनियर परमिन्द्र सिंह का कहना है कि कार्पोरेशन की तरफ से विभिन्न सरकारी विभागों को नोटिस भेज कर बकाया बिलों का भुगतान तत्काल करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल, सरकारी डिस्पैंसरियों व ग्रामीण पेयजल जैसे विभाग जो आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करवाते हैं, के बिजली कनैक्शन इसलिए नहीं काटे जाते क्योंकि ऐसा करने से ये सेवाएं ठप्प हो सकती हैं। इन विभागों के अधिकारियों से भी निरंतर यह आग्रह किया जाता है कि वे अपने विभाग से फंड उपलब्ध करवा कर बकाया बिलों का भुगतान कर दें।

swetha