अब महंगा पड़ेगा बिजली मीटर से छेड़छाड़ करना

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2019 - 10:56 AM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): पंजाब में बिजली के मीटरों से छेड़छाड़ करने वालों और उन्हें जानबूझ कर जलाने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। पावरकॉम अब जल्द ही पहली बार ब्लैक बॉक्स लगे बिजली के स्मार्ट मीटरों की खरीद करने की तैयारी में है क्योंकि राज्य में बिजली का मीटर जलने के कई संदिग्ध मामले सामने आए हैं। बिजली के मीटरों में लगे ब्लैक बॉक्स सच्चाई सामने लेकर आएंगे कि मीटर के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ तो नहीं की गई है।
PunjabKesari, Smart Meter
स्मार्ट होंगे मीटर, रिचार्ज करवाओ-बिजली चलाओ
पावरकॉम की योजना के अनुसार यदि स्मार्ट बिजली मीटर की योजना लागू हो गई तो इसका सीधा फायदा बिजली के उपभोक्ताओं को मिलेगा। न बिजली का बिल ज्यादा आएगा और न ही बिल जमा करवाने के लिए आपको बिजली विभाग के दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ेगा। पावरकॉम की योजना है कि मोबाइल फोन की तरह रिचार्ज योजना के तहत बिजली बिल के उपभोक्ता जितने का रिचार्ज करवाएंगे उतनी ही बिजली जलेगी।
PunjabKesari, Powercom
पावरकॉम ने पिछले साल खरीदे थे 8.50 लाख मीटर
पावरकॉम ने पिछले साल ही 8.50 लाख के करीब बिजली के मीटरों की खरीद की थी जिसमें आधी गिनती के करीब मीटर लगा दिए गए हैं। व्यापारिक संस्थानों में तो सी.टी.बी.टी. या अन्य बिजली के मीटरों की इस समय कोई कमी नहीं है मगर अब एक फेस के मीटर ही खरीदे जाएंगे।

बिजली चोरी को रोकेगा स्मार्ट मीटर
पावरकॉम अधिकारियों की मानें तो स्मार्ट मीटर लगने से बिजली चोरी पर तो लगाम लगेगी ही, गलत या अधिक बिल आने की समस्याओं पर भी नियंत्रण लग सकेगा। अफसरों की मानें तो स्मार्ट मीटर ऐसा मीटर है जिससे उपभोक्ता बिजली उपभोग के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकेगा। माह भर में या 15 दिन में कितनी बिजली प्रयोग की जा चुकी है यह भी उपभोक्ता जान सकेगा जिससे बिल बढऩे पर वह प्रयोग कम कर उसे नियंत्रित कर सकेगा। स्मार्ट मीटर में यह भी दर्ज होता रहेगा कि आप कब और कितनी बिजली प्रयोग कर रहे हैं और इसकी जानकारी विभाग को भी होती रहेगी।
PunjabKesari, Smart Meter on mobile
मोबाइल पर भी मिलेगी बिजली खर्च की जानकारी
स्मार्ट मीटर मोबाइल एप उपभोक्ता के लिए मददगार होगा। इस एप से भी आप बिजली उपयोग के बारे में पता कर सकेंगे। यदि बिल अधिक आ रहा है तो आप स्मार्ट मीटर एप से जान सकेंगे कि किस दिन कितनी बिजली ज्यादा प्रयोग हुई है। स्मार्ट मीटर यह सुनिश्चित करेगा कि उपभोक्ता का बिल गलत न हो। अक्सर मीटर या मानवीय भूल के कारण बिल अधिक हो जाने पर उसे ठीक कराने में उन्हें परेशानी होती है। स्मार्ट मीटर लगने पर बिजली चोरी नहीं हो सकेगी। इसके अलावा यदि कोई बकाएदार बिल भुगतान नहीं कर रहा है तो बिना उपभोक्ता के घर जाए ही पावरकॉम से आपूर्ति बंद की जा सकेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News