दातारपुर, रकड़ी व जुगियाल के जंगलों में आग

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 09:49 AM (IST)

दातारपुर (डी.सी.): दातारपुर में दिन भर 4 स्थानों पर लगी आग से उठती लपटों को देख क्षेत्रवासी डरे-डरे से रहे। आग की इन घटनाओं से वन संपदा तो राख हुई ही साथ ही लिफ्ट सिंचाई योजना के अधीन लोगों के खेतों में बिछाई रबड़ की सप्लाई पाइपों को भी भारी क्षति हुई। 

जानकारी अनुसार दातारपुर के साथ लगते क्षेत्र देपुर के प्राइवेट जंगलों व खेतों में लगी आग ने काफी कहर बरपाया। आग ने यहां काफी वनसंपदा, खेतों की बाड़ों तथा सिंचाई के लिए बिछाई पाइपों को राख बना दिया। इसी तरह दातारपुर के ही पास मोहल्ला नगर के आगे प्राइवेट जंगल भी सारा दिन आग से धधकते रहे। तलवाड़ा के निकट गांव नगर के बाहरी क्षेत्रों में भी लगी आग को लोगों ने बी.बी.एम.बी.के फायर कर्मचारी राज कुमार, करनैल, नवीन, देवन्द्र सिंह के साथ सहयोग कर काबू पाया।

आग की इन घटनाओं से  पूरा क्षेत्र काले धुएं से घिरा रहा। आग की इन घटनाओं से लोग डरे व सहमे रहे। उधर तलवाड़ा क्षेत्र भर में जारी आग का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। देपुर आदि क्षेत्रों में लगी आग को बड़ी मुश्किल से काबू किया गया था कि अब गांव रकड़ी भडियारां के बीच प्राइवेट जंगलों को आग ने अपनी चपेट में ले लिया। 

सूचना मिलते ही वन विभाग रेंज तलवाड़ा से अधिकारी दलजीत सिंह अपने वनरक्षक यशपाल सिंह, मंगल सिंह, पवन कुमार एवं सहायक बलवीर रकड़ी, राम कुमार, रणजीत व शमशेर आदि के साथ पानी के टैंकर तथा दसूहा से वन विभाग की फायर गाड़ी लेकर आग लगी वाली जंगलों के बीच पहुंच गए। क्षेत्र के लोगों ने भी इन वन विभाग के कर्मचारियों का भरपूर सहयोग किया। इस क्षेत्र से आग एस.सी. आबादी के घरों तक अपनी पहुंच बना चुकी थी। लेकिन वन विभाग के सहयोग से आग पर काबू कर ली गई। इस बीच गांव जुगियाल के प्राइवेट क्षेत्र में भी बाद दोपहर आग लगने की घटनाएं प्रकाश में आई है। 

swetha