भेड़ा, डोहर, कुट्टां में 100 हैक्टेयर वन सम्पदा राख

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 01:36 PM (IST)

तलवाड़ा (डी.सी.): तलवाड़ा के सरकारी-गैर सरकारी जंगलों में आग थमने का नाम ही नहीं ले रही है। पिछले एक सप्ताह में 1-2 दिन छोड़कर इस क्षेत्र में आग ने जंगलों को राख बनाने का क्रम जारी रखा है। 
आग के तांडव ने भेड़ा, डोहर, कुट्टा, नगर, हलेड़ आदि 100 हैक्टेयर क्षेत्र को राख बना दिया है।

 

आग से जंगलों के बचाव हेतु जारी संघर्ष में आज वन विभाग के कई कर्मचारी अपनी जिंदगियों के साथ उस समय घिर गए, जब कुछ समय के लिए चली हवाओं के कारण आग की लपटों ने पूरे क्षेत्र को घेर लिया। बी.बी.एम.बी. की 2, फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां वन विभाग दसूहा की फायर ब्रिगेड गाड़ी तथा तलवाड़ा वन विभाग का अपना आग बुझाने वाला टैंडर आग से घिरे क्षेत्रों में मौजूद रहकर भी कम पड़ रहे हैं।

 

पिछले 2 दिन पहले वनकर्णपुर क्षेत्र में लगी आग सुलगती हुई भेड़ा, डोहर, कुट्टां आदि के जंगलों में एकाएक भड़क उठी। चूंकि यह आग जंगलों के मध्य लगी थी, इसलिए उसके अनेकों तरफ फैल जाना स्वाभाविक था। आग का भयानक रूप प्रत्येक किसी की रूह कंपा देने में काफी था। ऊंची-ऊंची उठती एक साथ अलग-अलग दिशाओं में आग की लपटों को देखकर हर कोई घबराया था। पंजाब केसरी टीम ने भी आग लगे क्षेत्रों में जाकर देखा कि बीच-बीच में न केवल वनसंपदा के राख होते वक्त बल्कि जानवरों, पक्षियों, जीव-जंतुओं के कराहने की आवाजें कानों तक पहुंच रही थीं। 

 

उधर जंगलों के साथ लगते गांवों के लोग भी अपने घरों की तरफ बढ़ती आग को पाकर घबराए हुए थे। बहुत इलाकों में देखा गया कि गांवों के काफी लोग वन विभाग के कर्मचारियों के साथ सहयोग करने हेतु जंगलों में आग पर काबू पाने को लेकर सरगर्म थे और महिलाएं बच्चे आदि अपने घरों के पास पानी के भरे घड़े व बाल्टियां लेकर ङ्क्षचतित चेहरों से खड़े थे। इसी सप्ताह के दौरान आग गांव धार वनकर्णपुर, नगर मोहल्ला, धर्मपुर आदि क्षेत्रों में अपना कहर मचा चुकी है। इस बीच बी.बी.एम.बी. तथा वन विभाग के दमकल कर्मचारी वनों में लगी आग पर काबू पाने हेतु पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News