पंजाब में चार साल बाद आलू उत्पादक किसानों के आए अच्छे दिन

punjabkesari.in Sunday, Feb 09, 2020 - 04:28 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): चार साल लगातार नुकसान सहने के बाद चालू सीजन में आलू उत्पादक किसानों को अच्छे रेट मिलने लगे हैं। फिलहाल फार्म पर उत्पादकों को आलू का रेट 9 से 10 रुपए प्रति किलो मिल रहा है। ऐसे में उत्पादकों को खासा मुनाफा हो रहा है। उनका कहना है कि इस बार पुराना घाटा पूरा होने की उम्मीद है। आलू उत्पादक किसानों की मानें तो आने वाले वक्त में भी रेट और मजबूत रहेंगे। हालांकि बाजार में इस समय पंजाब के ही आलू मंडी तक पहुंच रहे हैं। पश्चिम बंगाल एवं उत्तर प्रदेश से 15-20 दिन बाद आने वाली फसल बाजार का रुख तय करेगी। पंजाब का 80 फीसद आलू सीड के तौर पर उपयोग होता है। उम्मीद है कि सीड के रेट भी इस बार अच्छे मिलेंगे। किसानों को इस बार काफी राहत मिल सकती है।

आलू के रकबे में आई है 15 फीसदी कमी
गौरतलब है कि मौसम की मार तो कभी बंपर उत्पादन की वजह से पंजाब के किसानों के लिए आलू की खेती करना लाभकारी साबित नहीं हो रही थी। पिछले चार साल में आलू उत्पादकों को नुकसान झेलना पड़ा है। इस बार आलू के रकबे में करीब 15 फीसद की कमी आई है। दिसम्बर में लगातार मौसम अनुकूल नहीं रहा। इसका झाड़ पर भी असर पड़ा। इस बार झाड़ भी करीब 10 से 15 फीसद तक कम है। साफ है कि मांग के मुकाबले आपूर्ति कम होने के चलते बाजार में आलू की कीमत मजबूत बनी हुई है।

आलू की खेती से मुंह मोड़ने लगे थे किसान
इससे पहले आलू के अच्छे दाम न मिलने के कारण किसान वर्ग काफी निराश था। आलू की फसल उगाने के बाद किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा था, जिसकी वजह से आलू की खेती से किसान मुंह मोड़ने लगे थे। इस सीजन में आलू के अच्छे रेट मिलने कारण उत्पादकों के चेहरे खिल गए हैं। किसानों को उम्मीद है कि इस सीजन में उनके नुकसान की भरपाई हो सकेगी।

बाजार में आलू के बाव अभी भी 20 पार
यहां यह भी उल्लेखनींय है कि मांग व आपूर्ति में कमी की वजह से आलू उत्पादक किसानों को जहां आलू के 9 से 10 रुपए प्रति किलो का भाव मिल रहा है वहीं मंडी पहुंचने के बाद बाजार में बिकने के लिए तैयार आलू लोगों को 20 रुपए के भाव से मिल रहा है। यदि बात पिछले साल की करें तो बाजार में आलू का भाव 10 रुपए से भी नीचे था।

Mohit