ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर खरीद के लिए मंत्री सोमप्रकाश ने हल्का होशियारपुर को दी 90 लाख रुपए की ग्रांट

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 09:21 PM (IST)

फगवाड़ा(मुनीष चड्ढा): देश में कोरोना की दूसरी लहर का भीषण कहर जारी है, ऐसे में तमाम राज्य ऑक्सीजन की किल्लत का सामना भी कर रहे हैं। ऐसे में ऑक्सीजन सिलेंडर की भी बड़े पैमाने पर कमी सामने आ रही है। इसकी जगह ऑक्सजीन कंसंट्रेटर (oxygen concentrator) की मांग बढ़ रही है, जिसका खास तौर पर होम आइसोलेशन में मौजूद मरीजों और ऑक्सीजन की कमी का सामने कर रहे अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए हल्का होशियारपुर से सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री सोमप्रकाश ने हल्का होशियारपुर के सरकारी अस्पतालों व सामाजिक संगठनों को ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए एमपी फंड से 90 लाख रुपए की ग्रांट जारी की है।

मंत्री सोमप्रकाश ने बताया कि इस समय देश पूरी तरह कोरोना की चपेट में आया हुआ है। उन्होंने कहा कि देश के लोगों को कोरोना से बचाने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना से लोगों की जिंदगी बचाने के लिए हल्के के सिविल अस्पतालों व सामाजिक संगठनों को करीब 90 लाख रुपए की ग्रांट जारी की गई है ताकि ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर की खरीद की जा सके व हल्के के लोगों की जान को बचाया जा सके।

बता दें कि पिछले दिनों मंत्री सोमप्रकाश खुद कोरोना पाँजिटिव आए थे व करीब 15 दिन मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में उनका इलाज चला। मंत्री सोमप्रकाश ने अस्पताल से छुट्टी के बाद तुरंत हल्का होशियारपुर के लोगों की सेवा शुरू कर दी। उन्होंने आज गुरुवार को हल्का होशियारपुर के लोगों के प्रति काम आने वाले मेडीकल उपकरणों के लिए 90 लाख रुपए की ग्रांट जारी की है। उनके द्वारा जारी ग्रांट में हिन्दुस्तान ब्लड डोनर क्लब फगवाड़ा को 18 लाख रुपए, सिविल हस्पताल शाम चौरासी को 9 लाख रुपए, जिला योगा एसोसिएशन होशियारपुर को 13 लाख 50 हजार रुपए, स्वामी परमानंद अस्पताल मुकेरियां को 13 लाख 50 हजार रुपए ,सिविल अस्पताल दसूहा को 13 लाख 50 हजार रुपए, बी.बी.एम.बी. अस्पताल तलवाड़ा को 4 लाख 50 हजार रुपए, बाबा बलवंत सिंह जी मेमोरियल अस्पताल को 4 लाख 50 हजार रुपए, सिविल अस्पताल बेगोवाल को 4 लाख 50 हजार रुपए, ब्लॉक अस्पताल चब्बेवाल को 4 लाख 50 हजार रुपए व गांव हरटाबदला अस्पताल चब्बेवाल को 4 लाख 50 हजार रुपए जारी की है। मंत्री सोमप्रकाश ने कहा कि इन रुपयों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे जाएंगें। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अगर किसी ओर उपकरणों की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए अलग से ग्रांट जारी की जाएंगी।

यह कैसे काम करता है ?
ऑक्सजीन कंसंट्रेटर एक मेडिकल डिवाइस है, जो आसपास की हवा से ऑक्सीजन को एक साथ इकट्ठा करता है,पर्यावरण की हवा में 78 फीसदी नाइट्रोजन और 21 फीसदी ऑक्सीजन गैस होती है। दूसरी गैस बाकी 1 फीसदी हैं। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इस हवा को अंदर लेता है, उसे फिल्टर करता है, नाइट्रोजन को वापस हवा में छोड़ देता है और बाकी बची ऑक्सीजन मरीजों को उपलब्ध कराता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News