बरसातों में बाढ़ व अन्य स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें अधिकारी : ईशा कालिया

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2019 - 09:36 AM (IST)

होशियारपुर(जैन): विभिन्न सरकारी विभागों की कारगुजारी का जायजा लेने के लिए आज जिला प्रबंधकीय काम्पलैक्स में जिला अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता डी.सी. ईशा कालिया ने की। डी.सी. कालिया ने इस दौरान समूह एस.डी.एम्ज व अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसातों के दौरान बाढ़ तथा अन्य स्थिति से निपटने के लिए वे तैयार रहें और अपना मोबाइल 24 घंटे चालू रखें।

 उन्होंने यह भी हिदायत दी कि बरसात के दौरान मकान गिरने या फसल खराब होने संबंधी सूचना तुरंत उनके कार्यालय को दी जाए, ताकि  जरूरी कार्रवाई अमल में लाई जा सके। उन्होंने जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी को हिदायत देते कहा कि कोई भी योग्य व्यक्ति  पैंशन की सुविधा से वंचित न रहे, इसलिए गंभीरता से नए केसों की भी पड़ताल की जाए।उन्होंने बताया कि जिले में 1405 गांवों में प्रति गांव 550 पौधे लगाएं जा रहे हैं और हर गांव में 550 पौधों के हिसाब से जिले में करीब 7,72,750 पौधे लगाए जाएंगे। डी.सी. ने कहा कि नशे की रोकथाम के लिए पंजाब सरकार की ओर से शुरू किए गए डेपो अभियान के अंतर्गत जिले के सभी सरपंचों व पंचों को डेपो बनाना सुनिश्चित किया जाए। इसी तरह नशे की रोकथाम के लिए डेपो के अंतर्गत विशेष गतिविधियां की जाएं, ताकि समाज को नशा मुक्त बनाया जा सके। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कहा कि जिले के विकास कार्यों में तेजी लाई जाए।

इससे पहले डी.सी. ने रूरल मिशन, अर्बन मिशन, मनरेगा, वाटर सप्लाई व सैनीटेशन संबंधी कार्यों का जायजा लिया। कालिया ने तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को हिदायत देते हुए कहा कि रिकवरी संबंधी गंभीरता दिखाई जाए व डिफाल्टरों की लिस्ट बनाकर अगली कार्रवाई शुरू की जाए। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना व 5 मरले प्लाट योजना का भी जायजा लिया। उन्होंने विभाग के प्रमुखों को शुरू किए विभिन्न विकास कार्यों को जल्द मुकम्मल करने के लिए कहा। इसके अलावा उन्होंने एस.डी.एम्ज को हिदायत दी कि वे फर्द केंद्रों का काम सुचारू ढंग से चलाने के लिए समय-समय पर चैकिंग करनी यकीनी बनाएं। इस अवसर पर एस.डी.एम. मुकेरियां आदित्य उप्पल, एस.डी.एम. होशियारपुर अमित सरीन, एस.डी.एम. दसूहा ज्योति बाला, एस.डी.एम. गढ़शंकर हरबंस सिंह, अमित महाजन, जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह बैंस, जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

Vatika