बढ़ते तापमान के मद्देनजर लू से बचने के लिए लोग एहतियात बरतें : डी.सी.

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2019 - 09:56 AM (IST)

होशियारपुर(जैन): भीषण गर्मी के दृष्टिगत डी.सी. ईशा कालिया ने जिले के लोगों को तापमान बढऩे के मद्देनजर लू (गर्म हवा) से बचने के लिए एहतियात बरतने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में तापमान बढ़ सकता हैं, ऐसे में लू से बचने के उपायों के प्रति जागरूकता व सावधानी बहुत जरूरी है। 

डी.सी. ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि वे रोजमर्रा के मौसम के बारे में रेडियो, टी.वी, अखबारों व अन्य साधनों के द्वारा तापमान और गर्म हवाओं के बारे में जानकारी रखें। उन्होंने कहा कि जिले के उपमंडल मैजिस्ट्रेटों, सिविल सर्जन, नगर निगम, नगर कौंसिल व अन्य संबंधित विभागों को गर्म हवाओं से बचने संबंधी जागरूकता फैलाने व अन्य जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि गर्मियों के दिनों में अगर प्यास न भी लगी हो तो भी अधिक से अधिक पानी पिया जाए। डी.सी. ईशा कालिया ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे हवादार हल्के सूती  कपड़े पहनने को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि धूप से बचने के लिए चश्मा, छाता, हैट, जूते आदि डाल कर ही बाहर निकला जाएं और अपने साथ पानी जरूर रखा जाए। अगर कोई बाहर काम करने जाता है तो वह अपने शरीर को अच्छी तरह ढक कर जाए। उन्होंने ओ.आर.एस. घोल, लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), ङ्क्षनबू पानी, बटर मिल्क आदि को शारीरिक जरूरत मुताबिक सेवन करने को कहा। उन्होंने कहा कि लू लगने के लक्षणों जैसे कमजोरी, सुस्ती, सिर दर्द, नजला, पसीना और दौरा आदि पडऩे पर तुरंत डाक्टर के साथ संपर्क करें। 

गर्मी शुरू, पारा जाएगा 40 डिग्री के पार
होशियारपुर में गर्मी से राहत के दिन खत्म हो गए हैं और अब प्रचंड गर्मी पडऩे लगी है। मौसम विभाग के अनुसार इस महीने के अंत तक तापमान 40 डिग्री पार होने के आसार है। इसी के साथ मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि चिलचिलाती धूप के साथ गर्मी में इजाफा होना जारी रहेगा। तेज गर्मी के दौरान धूप लोगों की परेशानी में इजाफा करेगी। जिले के अधिकतर हिस्सों में आसमान तो साफ रहेगा, लेकिन गर्मी लोगों को परेशान करेगी। सुबह से शाम तक मौसम साफ रहा और दोपहर में तेज धूप के कारण घर से बाहर निकलने में परेशानी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार और इसके बाद तेज धूप के साथ तापमान में इजाफा होगा और पारा 40 डिग्री सैल्सियस के पार चला जाएगा वहीं लोगों को गर्म हवाओं के झोकें महसूस किए जा सकते हैं। 

swetha