होशियारपुर रेलवे स्टेशन विस्तार पर पहली बार सरकार दिखी मेहरबान

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2019 - 12:11 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): रेलवे ने होशियारपुर रेलवे स्टेशन के करीब 114 साल के इतिहास में पहली बार एक साथ कई कामों को पूरा करने को लेकर गंभीरता दिखानी शुरू  कर दी है। 

रेलवे स्टेशन पिछले 114 सालों से विस्तार को लेकर तरसने को मजबूर था लेकिन अब रेलवे ने साल 2018 के रेलवे बजट में पास हुए कई योजनाओं को अब अमलीजामा देने में दिलचस्पी दिखानी शुरू  की है। रेलवे की योजना में इस साल 2019 में होशियारपुर-जालंधर रेलवे ट्रैक को इलैक्ट्रीफिकेशन के साथ-साथ होशियारपुर स्टेशन पर पानी की टंकी, डिब्बे में पानी भरने की सुविधा, रेलवे ओवर ब्रिज व कर्मचारियों के लिए बढिय़ा क्वालिटी के क्वार्टर बनाने की योजना को अंतिम रुप दे सर्वे का काम शुरू  कर दिया है।


इलैक्ट्रीफिकेशन से मिलेगी रफ्तार
रेलवे की तरफ से साल 2018 के बजट में होशियारपुर को जालंधर कैंट और जैजों दोआबा को गढ़शंकर, नवांशहर होते हुए फगवाड़ा रेलवे स्टेशन तक इलैक्ट्रीफिकेशन को मंजूरी दी थी। योजना के तहत होशियारपुर से जालंधर कैंट के बीच 38.4 किलोमीटर रेलवे ट्रैक पर 31.81 करोड़ रुपए और जैजों दोआबा को फगवाड़ा से 74 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक पर 56.89 करोड़ रुपए खर्च होने का सर्वे हुआ था। होशियारपुर-जालंधर के बीच इलैक्ट्रीफिकेशन के लिए रेलवे होशियारपुर में जल्द ही डिपो खोलने की तैयारी में जुट गई है। इलैक्ट्रीफिकेशन कार्य पूरा होते ही बिजली की रफ्तार से ट्रैक पर ट्रेन दौड़ेगी।

खस्ताहाल रेलवे क्वार्टर की बदलेगी तस्वीर
ब्रिटिश शासनकाल में ही रेलवे कर्मचारियों के लिए बनी क्वार्टर इस समय खस्ताहाल हो चुकी है। बरसात के सीजन में तो अक्सर इन क्वार्टर में कभी पानी तो कभी जहरीले कीड़े तक घुस जाया करते हैं। रेलवे ने इस समस्या का निदान करने के लिए पहले चरण में करीब डेढ़ दर्जन रेलवे क्वार्टर बनाने की योजना को अंतिम रुप दे सर्वे का काम शुरू  कर दिया है।

2.25 लाख लीटर क्षमता की बनेगी पानी की टंकी
होशियारपुर रेलवे स्टेशन के साथ ही पार्क के साथ ब्रिटिश हुकूमत के समय बनी पानी की टंकी की हालत काफी खस्ता हो चुकी है। क्षमता कम होने से गर्मी के महीने में न सिर्फ रेलवे कर्मचारियों बल्कि यात्रियों को भी रेलवे स्टेशन पर अक्सर पीने की पानी की समस्याएं हुआ करती हैं। यही नहीं होशियारपुर से चलने वाली ट्रेन के शौचालय में पानी भरने की सुविधा नहीं होने से भी यात्रियों को परेशानी होती थी। इस बात को ध्यान में रख रेलवे अब 2 लाख 25 हजार लीटर की क्षमता वाली पानी की टंकी बनाने जा रही है। यही नहीं टंकी बनते ही प्लेटफॉर्म नंबर 1 के साथ खड़ी ट्रेन के शौचालय में पानी भरने की भी सुविधा देने की योजना को अंतिम रुप रेलवे ने दे दी है।

1184 मीटर लंबा रेलवे ओवर ब्रिज बनेगा 
भविष्य में होशियारपुर रेलवे स्टेशन के संभावित विस्तार के मद्देनजर फगवाड़ा रोड रेलवे फाटक पर रेलवे की तरफ से 209 मीटर लंबी व 8 मीटर चौड़ी 2 लेन रेलवे ओवर ब्रिज तैयार करेगी। योजना के अनुसार वर्तमान रेलवे फाटक पर 209 मीटर लंबे ओवर ब्रिज को जोडऩे के लिए गवर्नमैंट कॉलेज चौक से कुछ पहले तक 250 मीटर लंबी एप्रोच रोड बनेगी। इसी तरह रेलवे ओवर ब्रिज के दूसरी तरफ अनाज मंडी तक 725 मीटर लंबी एप्रोच रोड बनेगी। इस तरह कुल 1184 मीटर लंबी रेलवे ओवर ब्रिज दिखने में फ्लाईओवर जैसा दिखेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News