सड़क या गली में गाड़ी खड़ी करनी है तो देनी होगी पार्किंग फीस

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 01:13 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): अगर आप शहर में रहते हैं और आपके घर में जगह नहीं होने की वजह से कार को घर के बाहर सड़क पर या गली में खड़ी करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। वॉटर मीटर पॉलिसी योजना के बाद अब सरकार ने पार्किंग पॉलिसी योजना को लागू करने के लिए नगर निगम को सर्कुलर जारी किया है।

सरकार ने 30 अगस्त से पहले पार्किंग पॉलिसी को कैसे व किस तरह लागू किया जाए को लेकर निगम अधिकारियों से सुझाव मांगे हैं। नगर निगमों को जारी सर्कुलर के मुताबिक पार्किंग पॉलिसी को लेकर सरकार की ओर से सुझाव और एतराज मांगे गए हैं। निगम अधिकारी बस इतना ही कहते हैं कि हमें सर्कुलर मिल गया है। 

पार्किंग पॉलिसी की क्यों पड़ी जरूरत
गौरतलब है कि इस समय पंजाब की 37.5 फीसदी आबादी शहरों में रहती है। पिछले 1 दशक के दौरान गांवों से शहर आकर बसने के मामले में रिकार्ड 30 से 35 फीसदी की वृद्घि हुई है। यदि बात अकेले होशियारपुर की करें तो शहर में 1980 से वाहनों की संख्या इस समय 25 गुणा बढ़ गई है। राज्य में मुफ्त व गैर-संगठित पार्किंग के कारण ट्रैफिक समस्या, वायु प्रदूषण, तेल की बर्बादी के मद्देनजर पार्किंग पॉलिसी बनाने की जरूरत पड़ी है।

दूषित होते पर्यावरण में वाहन की समस्या अहम
सड़कों पर वाहनों की बढ़ती संख्या और दूषित होते पर्यावरण की समस्या में वाहनों की भागीदारी अहम है। वाहनों की बढ़ती संख्या को कंट्रोल करने और सड़कों पर गाडिय़ां पार्क होने से अतिक्रमण व यातायात समस्या से निपटने के लिए पहले भी राज्य में पार्किंग पॉलिसी को लागू करने की जरूरत पर सरकार ने ध्यान देने को कहा था।  

जितनी बड़ी गाड़ी उतनी ज्यादा फीस
जारी सर्कुलर के अनुसार गली के निवासियों को फीस में डिस्काऊंट रेट पर पार्किंग परमिट अलॉट किए जाएंगे। इसमें आपकी जितनी बड़ी गाड़ी होगी उसकी फीस उसी अनुपात में ज्यादा भरनी पड़ेगी। पार्किंग स्पेस से ज्यादा परमिट अलॉट नहीं होंगे। परमिट 1 साल के लिए मान्य होगा व पार्किंग स्थल पर आपके पसंद के हिसाब से विशेष स्थान निर्धारित नहीं होगा वहीं परमिट होल्डर को पार्किंग स्पॉट मिलने की कोई गारंटी नहीं होगी। अगर वेटिंग लिस्ट बनती है तो पार्किंग फीस 50 फीसदी बढ़ाई जा सकेगी। 

शुरूआती दौर में कुछ कहना जल्दबाजी : मेयर 
संपर्क करने पर नगर निगम के मेयर शिव कुमार सूद ने कहा कि सरकार की तरफ से जारी पार्किंग पॉलिसी सर्कुलर का अध्ययन कर रहा हूं अत: इसको लेकर अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। 
इस बारे में निगम हाऊस में चर्चा होगी। पार्किंग पॉलिसी कैसे और पार्किंग रेट्स पर भी फैसला सर्वसम्मति के बाद ही होगा। शहर वासियों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो का भी ध्यान रखा जाएगा। शहर में ट्रैफिक सुधार के साथ-साथ अतिक्रमण की समस्या को दूर करते हुए पार्किंग पॉलिसी का अच्छा प्रारूप तैयार करने का प्रयास किया जाएगा।

swetha