भारी मात्रा में अवैध पटाखे जब्त, 2 दुकानें सील

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 10:08 AM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र): बटाला पटाखा फैक्टरी में धमाके के 2 हफ्ते बाद ही सही होशियारपुर प्रशासन व पुलिस ने आगामी फैस्टीवल सीजन दशहरा व दीपावली पर्व के मद्देनजर वैध और अवैध पटाखा कारोबारियों पर शिकंजा कसना शुरू  कर दिया है। वीरवार दोपहर 12 बजे के करीब थाना सिटी के एस.एच.ओ. इंस्पैक्टर गोबिन्द्र कुमार बंटी व पुलिस पार्टी के साथ तहसीलदार हरमिन्द्र सिंह ने शहर के कश्मीरी बाजार, प्रताप चौक, शीशमहल बाजार क्षेत्र में दुकानों पर छापेमारी कर भारी मात्रा में अवैध पटाखे जब्त किए। इस दौरान टीम ने 2 दुकानों को अवैध तौर पर पटाखा भंडारण करने के आरोप में सही पाए जाने पर सील भी कर दिया। इस दौरान उन्होंने दुकानदारों को चेतावनी दी कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के आधार पर ही पटाखों की बिक्री की जा सकेगी और किसी तरह की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी। 


पटाखे शहर में आने से रोकने का नहीं इंतजाम
बटाला पटाखा फैक्टरी में धमाके के 2 हफ्ते बाद जागी होशियारपुर पुलिस व प्रशासन वीरवार को भले ही कुछ दुकानों से पटाखे बरामद कर पीठ थपथपा रही हो लेकिन हकीकत इससे गंभीर है। शहर में अवैध तरीके से पटाखे न आएं, इसे रोकने के लिए पुलिस के पास कोई ठोस इंतजाम नहीं है।


दुकानदारों को दी चेतावनी
गौरतलब है कि दीपों का पर्व समीप आते ही जिले में वैध के साथ-साथ अवैध दुकानें जहां-तहां सज जाती हैं। अधिकृत लाइसैंस प्राप्त करने के बाद भी लाइसैंस धारक मनमानी कर पटाखों का भंडारण करने लगते हैं। वहीं आबादी बाहुल्य क्षेत्रों में कारखाना और गोदाम स्थित होने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो जाती हैं। पटाखा विस्फोट से किसी तरह की जनहानि न हो इसलिए प्रशासन की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही दुकानदारों को प्रशासन की ओर से जारी लाइसैंस प्रमाण-पत्रों की भी जांच की और चेतावानी दी कि आबादी बाहुल्य क्षेत्रों में पटाखा का भंडारण नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा पाया गया तो लाइसैंस निरस्त करते हुए कठोर कार्रवाई की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News