सावधान: खतरनाक कैमीकलों से बने गुड़ से हो सकता हैं कैंसर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 02:28 PM (IST)

होशियारपुर(जैैन): सर्दी के मौसम में गुड़ की लागत अत्याधिक बढ़ जाती है। तकरीबन हर घर में इसका इस्तेमाल होने लगता है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सावधान किया है। गुड़ बनाने में अगर खतरनाक कैमीकलों का इस्तेमाल किया जा रहा है तो इसके सेवन से कैंसर जैसे जानलेवा रोग भी पनप सकते हैं।

सिविल सर्जन डा. जसबीर सिंह के दिशा-निर्देशों पर कार्रवाई करते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. सुरिन्द्र सिंह व फूड इंस्पैक्टर रमन विरदी ने जिले के विभिन्न भागों में सड़कों के किनारे बन रहे गुड़ के 10 सैम्पल लिए। डा. सुरिन्द्र सिंह ने गुड़ निर्माताओं को चेतावनी दी कि गुड़ बनाते समय फूड सेफ्टी एक्ट की सख्ती से पालना की जाए। उन्होंने कहा कि कार्य में लगी लेबर की स्व‘छता होना भी बेहद जरूरी है।

डी.एच.ओ. ने बताया कि गुड़ के अलावा अन्य खाद्य पदार्थों के भी 10 सैम्पल लिए गए हैं। जिन्हें टैसिं्टग के लिए स्टेट फूड लैबोरेटरी भेजा गया है। इनकी रिपोर्ट आने के उपरांत ही अगली कार्रवाई हो सकेगी। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। इस टीम में राम लुभाया, अशोक कुमार व नसीब कुमार भी शामिल थे।
 

Vatika