चुनाव प्रक्रिया पर 24 घंटे पैनी नजर रखेंगे उड़न दस्ते

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2019 - 03:55 PM (IST)

होशियारपुर(जैन): लोक सभा चुनाव 2019 को सही ढंग से करवाने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। प्रत्याशियों के साथ ही कार्यकत्र्ताओं पर नजर रखने के लिए 44 चब्बेवाल विधानसभा क्षेत्र में उडऩदस्ता टीम को 24 घंटे के लिए सक्रिय कर दिया गया है। यह टीम चौबीस घंटे भ्रमणशील रहकर चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखेगी। प्रशासन कहीं से कोई भी कोताही नहीं बरतना चाह रही है।

आचार संहिता लगते ही प्रशासन चुनाव कराने की तैयारी में तेजी से जुटा हुआ है। सही ढंग से चुनाव कराने के लिए विधान सभा क्षेत्र चब्बेवाल में विभिन्न प्रकार की उडऩदस्ता टीमें गठित की गई है। प्रत्येक टीम के अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है। 8-8 घंटे की प्रत्येक टीम का शिफ्ट बनाया गया है। इस प्रकार से प्रत्येक गठित टीम आठ घंटे के शिफ्ट के हिसाब से 24 घंटे अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर निगरानी करेंगी। इसके अलावा अगर इलैक्शन सैल के पास कोई शिकायत आती है तो उस शिकायत पर कार्रवाई करने का दायित्व फ्लाइंग स्क्वाड टीम पर होगा। सुरक्षा के दृष्टि से उडऩदस्ता टीम के साथ पुलिस के जवान भी मौजूद रहेंगे। प्रत्येक टीम के साथ पुलिस के 3 आरक्षी सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं।


उडऩदस्ता टीम का यह है दायित्व
गठित किए गए प्रत्येक उडऩदस्ता टीम का दायित्व है कि वे अपने-अपने विधान सभा क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर प्रत्याशी, पार्टी के कार्यकत्र्ता के साथ ही उनके वाहनों और लोगों पर नजर रखेंगे। इसी के साथ ही चुनाव से संबंधित जो भी सामग्री बगैर परमीशन के या परमीशन से ज्यादा पाए जाते हैं तो उसे जब्त करेंगे। इसी के साथ ही बगैर पास के चल रहे प्रचार वाहन, शराब, रुपए आदि की भी चैकिंग करेंगे। अगर कोई पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

Vatika