जमकर चल रहा है पावरकॉम का डंडा, बिजली चोरी मामले में ठोका 23.36 लाख रुपए का जुर्माना

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 05:45 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): बिजली चोरी के मामले में अभी तक पावरकॉम की तरफ से ज्यादातर मामलों में उपभोक्ताओं पर नगद जुर्माना लगाया जाता था लेकिन अब पावरकॉम बिजली चोरी मामलों में जुर्माने के साथ एफ.आई.आर. दर्ज करने का मन बना लिया है। पंजाब स्टेट पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरैक्टर ए.वेणु प्रसाद व डायरैक्टर (डिस्ट्रीब्यूशन)डी.पी.एस. ग्रेवाल की तरफ से जारी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के अधीन पिछले एक सप्ताह में दोआबा रीजन के चारों ही सर्कल में शामिल जिले जालंधर, कपूरथला, होशियारपुर व नवांशहर में विभिन्न टीमों ने कार्रवाई करते हुए बिजली चोरी करने वाले लोगों पर 23 लाख 36 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। पावरकॉम नार्थ जोन के चीफ इंजीनियर जैनेन्द्र दानिया ने बताया कि बिजली चोरी मामले में पकड़े गए उपभोक्ताओं पर पावरकॉम के विशेष थाने में अब एफ.आई.आर. भी दर्ज किया जाएगा।

जालंधर में 8.81 लाख तो नवांशहर सर्किल में 2.34 लाख ठोका जुर्माना
पावरकॉम की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार पावरकॉम की विभिन्न टीम जालंधर सर्किल में 1002 बिजली मीटर चेक करके बिजली चोरी के 22 केस पकड़े हैं। 39 केस अधिक लोड, 3 केस गलत तरीकों से बिजली के उपयोग के भी पकड़े गए हैं। इन लोगों पर करीब 8.81 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इसी तरह कपूरथला के अधीन आते एरिया में 2392 बिजली के मीटर चेक किए गए। इसमें 15 चोरी के केस, 82 केस अधिक लोड, 3 केस गलत तरीके से बिजली के प्रयोग के पकड़े गए। इन सभी उपभोक्ता पर 5.43 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। होशियारपुर के विभिन्न क्षेत्रों में 641 बिजली के मीटर चेक किए गए।  इसमें 3 केस अधिक लोड, 47 केस गलत तरीके से बिजली के प्रयोग के पकड़े गए हैं।  इन उपभोक्ताओं पर 6.68 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इसी तरह शहीद भगत  सिंह नगर (नवांशहर) एरिया में 593 बिजली मीटर चेक किए गए, जिसमें 1 केस बिजली चोरी, 49 केस अधिक लोड वाले पकड़े गए हैं। इन उपभोक्ताओं पर 2.34 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

बिजली चोरी के सूचना देने वाले का नाम रखा जाएगा गुप्त: इंजी.दानिया
संपर्क करने पर पावरकॉम नॉर्थ जोन के चीफ इंजीनियर जैनेन्द्र दानिया ने कहा कि दोआबा रीजन के विभिन्न क्षेत्रों में पिछले सप्ताह पॉवरकाम की टीमों में दबिश करते हुए बिजली के मीटर चेक किए गए। कई उपभोक्ता बिजली चोरी में पकड़े गए है। इन पर लाखों रुपए की पेनाल्टी लगाई गई है। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली एक्ट के तहत एफ.आई.आर.दर्ज करवाई जा रही है। इसके साथ ही पावरकॉम बिजली बिल मामले में डिफॉल्टरों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने जा रही है। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि वे बिजली चोरी करने वालों के नाम विभाग को बताएं। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News