बिजली चोरी करने वालों को होशियारपुर पावरकॉम ने ठोका 16.94 लाख का जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2020 - 06:46 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): बिजली चोरों व डिफॉल्टरों में पावरकॉम का इन  दिनों खौफ बैठ गया है। बिजली चोरी व बिना मंजूरी लोड बढ़ाए बिजली का गलत तरीकों से प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर पावरकॉम की तरफ से चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरैक्टर ए.वेणु प्रसाद, डायरैक्टर(डिस्ट्रीब्यूशन) डी.पी.एस.ग्रेवाल व नॉर्थ जोन के चीफ इंजीनियर जैनइंद्र दानिया ने बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के तहत कड़ी कार्रवाई के निर्देश दे रखे हैं। इसी निर्देश पर शनिवार को होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के अधीन विभिन्न टीमों ने क्रास चैकिंग के जरिए कुल 2124 कुनैक्शन की जांच कर गलत पाए गए बिजली उपभोक्ताओं पर 16 लाख 94 हजार रुपए का जुर्माना ठोका गया है।

तडक़े पावरकॉम की स्पैशल टीमें कर रही चेकिंग
होशियारपुर पावरकॉम सर्कल ने बिजली चोरों व डिफॉल्टरों पर शिकंजा कसने के लिए स्पैशल टीमों का गठन किया है। सर्कल के सभी 6 डिविजनों के क्षेत्रों में दबिश दी जा रही है। टीमें बिजली चोरी करने वालों और डिफॉल्टरों के कुनैक्शन मौके पर ही काट रही हैं। स्पैशल टीमें तडक़े से ही बिजली चोरों पर कार्रवाई कर रही हैं। इससे पहले, बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता बढ़ गए थे। सरकारी विभाग भी पावरकाम के डिफॉल्टर थे। कोई बिल देने को तैयार नहीं था पर पावरकॉम की अब चल रही कड़ी कार्रवाई के बाद बिजली चोरों और डिफाल्टरों पर शिकंजा कसते ही नतीजे अच्छी रिकवरी के रूप में सामने आने लगा है। पावरकॉम की कार्रवाई का खौफ इतना बढ़ गया है कि डिफॉल्टर उपभोक्ता कुनैक्शन कटने के डर से बकाया जमा करवा रहे हैं। उपभोक्ता घर और कर्मिशियल लोड बढ़ाने के लिए पावरकॉम के कार्यालय पहुंचना शुरू हो गए हैं।

सब अर्बन में 7.22 लाख तो माहिलपुर में ठोका 80 हजार जुर्माना
होशियारपुर पावरकॉम सर्कल से मिली जानकारी के अनुसार सर्कल के सिटी डिवीजन में कुल 517 कुनैक्शन की जांच कर गलत पाए गए उपभोक्ताओं पर 3 लाख 93 हजार रुपए जुमा4ना लगाया है। इसी तरह सब अर्बन डिवीजन में 156 कुनैक्शन की जांच में सबसे अधिक मामले गलत पाए जाने पर उपभोक्ताओं पर 7 लाख 22 हजार रुपए, दसूहा डिवीजन में कुल 402 कुनैक्शन की जांच में 2 लाख 10 हजार रुपए, मुकेरियां डिवीजन में कुल 290 कुनैक्शन की जांच में 1 लाख 86 हजार रुपए, भोगपुर डिवीजन में कुल 389 कुनैक्शन की जांच में 1 लाख 3 हजार रुपए और सबसे कम माहिलपुर डिवीजन में कुल 370 कुनैक्शन की जांच में उपभोक्ताओंपर 80 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता पर शिकंजा कसना जरूरी: इंजी.खांबा
संपर्क करने पर होशियारपुर पावरकॉम सर्कल में तैनात डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर शिकंजा कसना जरू री है क्योंकि अभी भी करोड़ों रुपए की डिफाल्टिंग राशि अभी रुकी हुई है। घर का लोड बढ़ाने के बारे में उपभोक्ता को पावरकॉम को सूचित करना चाहिए। लोड बढ़ाने की मंजूरी पावरकॉम से लेनी पड़ती है। पावरकॉम बिजली चोरी के साथ साथ बिना बताए लोड बढ़ाने वाले उपभोक्ताओं पर कार्रवाई कर रहा है। कुनैक्शन काटे जाने व एफ.आई.आर. दर्ज होने के डर से अब लोग बकाया जमा करवा रहे हैं। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ फेस्टिवल सीजन में कार्रवाई तेज कर दी जाएगी

Mohit