पनबस कर्मियों की हड़ताल से प्राइवेट व PRTC बसें चलीं ओवरलोड

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 11:27 AM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): पनबस कर्मियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सोमवार को अपनी 3 दिवसीय हड़ताल के पहले दिन होशियारपुर बस स्टैंड के सामने राज्य की परिवहन मंत्री अरुणा चौधरी के पुतले को आग लगा जोरदार रोष प्रदर्शन किया। भले ही पनबस को छोड़ अन्य सभी बसें समय पर चलीं, लेकिन कई रूट्स पर पनबस की ही बसों की सर्विस होने के चलते यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस दौरान कर्मचारियों की ओर से बस स्टैंड पर एक रैली भी आयोजित की गई। रैली को संबोधित करते हुए यूनियन नेताओं ने पंजाब सरकार, परिवहन मंत्री अरुणा चौधरी व मुख्यमंत्री के खिलाफ नारेबाजी की। हड़ताल दौरान निजी कंपनियों की बसों के साथ-साथ पी.आर.टी.सी. की बसें भी ओवरलोड चलीं। इस चक्काजाम से रोडवेज को लाखों का नुक्सान उठाना पड़ा।

कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी का करेंगे घेराव
पनबस कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स यूनियन के जिला प्रधान लखविन्दर सिंह,महासचिव सुनील कुमार, उपाध्यक्ष दविन्द्र सिंह मंझपुर, बलजीत सिंह, नरेन्द्र सिंह, सीटू यूनियन के प्रधान नेता कामरेड कमलजीत सिंह राजपुर भाइयां, जस्सा सिंह जल्लोवाल, कुलवीर सिंह के साथ-साथ तमाम पनबस कर्मियों ने बस स्टैंड के सामने रैली कर पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए कहा कि कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने और पक्के करने को लेकर कई बार सरकार से कहा गया, लेकिन सरकार और डायरैक्टर स्टेट ट्रांसपोर्ट इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार सरकारी ट्रांसपोर्ट को खत्म कर प्राइवेट ट्रांसपोर्टरों को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। पिछली बादल सरकार की तरह अब भी प्राइवेट कंपनियों की बसों का बोलबाला है। उन्होंने कहा कि वर्करों का आर्थिक और मानसिक शोषण हो रहा है। उन्होंने पूछा कि कर्मचारी 8 से 10 हजार रुपए में कैसे परिवार का पालन-पोषण करें? उन्होंने कहा कि अगर हमारी मांगों को न माना गया तो आज ट्रांसपोर्ट मंत्री अरुणा चौधरी का घेराव व 17 जुलाई को होशियारपुर शहर के मुख्य चौराहों पर चक्काजाम कर संघर्ष और तेज किया जाएगा।

हड़ताल से होशियारपुर डिपो का 3 लाख नुक्सान  
गौरतलब है कि होशियारपुर डिपो में इस समय कुल 123 बसों के फ्लीट में से इस समय 112 बसें सड़कों पर दौड़ रही हैं। आज की हड़ताल में जहां पंजाब रोडवेज के 56 बसें अन्य दिनों की ही तरह सड़कों पर चलीं वहीं पनबस की 56 बसों के कर्मचारियों ने हड़ताल में भाग लेकर बसें नहीं चलाईं। होशियारपुर डिपो की आमदनी इस समय रोजाना औसतन 6 लाख रुपए से भी अधिक है। ऐसे में पनबस की 56 बसों के चक्काजाम से होशियारपुर डिपो को सोमवार अढ़ाई से & लाख रुपए का नुक्सान होने का अनुमान है।

Punjab Kesari