नहीं रुक रहा पंजाब यूनिवर्सिटी के पंजाबी पेपरों में गलतियों का सिलसिला

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 03:10 PM (IST)

टांडा-उड़मुड़(पंडित): जिन शिक्षा संस्थाओं की ओर से पंजाबी भाषा को प्रोत्साहित करने के प्रयास करने की जिम्मेदारी हो, वही खुद गलतियां करके पंजाबी भाषा के साथ मजाक करने में पीछे नहीं हट रहे। ऐसी ही शिक्षा संस्था है पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़, जोकि लगातार पेपरों में गलतियां दोहराकर पंजाबी भाषा का खुद ही मजाक बना रही है।

इसी महीने हुए एम.ए. पंजाबी के चौथे समैस्टर भाषा विज्ञान, पंजाबी भाषा तथा गुरमुखी लिपि विषय के पेपर में ही लगभग 25 गलतियां करने वाली पंजाब यूनिवर्सिटी ने इस गलती से कोई सबक न लेते हुए आज हुए अन्य दो पेपरों में भी कई गलतियों को दोहराकर अपनी नालायकी का सबूत दिया है। राज्य के विभिन्न कालेजों में आज यूनिवर्सिटी की ओर से लिए बी.ए. छठे समैस्टर के इलैक्ट्रॉनिक पंजाबी विषय के पेपर में पूछे गए 6 सवालों में ही लगभग 21 गलतियां सामने आई हैं।आज ही यूनिवर्सिटी की ओर से ली एम.ए. पंजाबी चौथे समैस्टर की परीक्षा नाटक तथा रंगमंच के अधीन विषय में लगभग 10 गलतियां सामने आई हैं। वहीं लापरवाही का आलम है कि सीरियल 4 तथा 5 के सवाल भी एक ही थे।

ज्ञानी करतार सिंह मैमोरियल राजकीय कालेज टांडा में परीक्षा देने आए विद्यार्थियों ने जहां पेपरों में गलतियों पर ङ्क्षचता जाहिर करते हुए यूनिवर्सिटी की इस बड़ी गलती को उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ बताया वहीं इन गलतियों के साथ-साथ एक ही प्रश्न 2-2 बार आना भी बहुत बड़ी गलती है। इस दौरान विद्यार्थियों ने कहा कि ये उनके भविष्य का सवाल है इसके लिए संबंधित लोगों पर कार्रवाई अवश्य होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी द्वारा विद्यार्थियों को पंजाबी लिखने तथा सही उच्चाारण के लिए सही रास्ते पर लाना है, अगर वही पंजाबी भाषा का अपमान करेगी तो बेहद चिंता की बात है। उन्होंने मांग की कि ऐसी गलतियां करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

Vatika