होशियारपुर में 52, मुकेरियां में 66, दसूहा में 45 व गढ़शंकर में 15 एम.एम.  बारिश

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 09:12 AM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र): वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से सोमवार की ही तरह मंगलवार को भी होशियारपुर व आसपास के क्षेत्र में जमकर बारिश होने व कड़ाके की सर्दी पडऩे से लोग परेशान दिखें। सोमवार देर रात करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हवाओं के बीच सड़कों पर वाहन चालकों को खासा परेशानी उठानी पड़ी। इस बीच मौसम विभाग की तरफ से जारी सूचना के अनुसार सोमवार सुबह 8 बजे से लेकर मंगलवार सुबह 8 बजे तक जिले में औसत बारिश का रिकॉर्ड 45.2 एम.एम. दर्ज हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा बारिश मुकेरियां में 66 एम.एम., होशियारपुर में 52 एम.एम., दसूहा में 45 एम.एम. और सबसे कम गढ़शंकर में महज 18 एम.एम. बारिश रिकॉर्ड हुई है। 

मौसम विभाग की तरफ से जारी जानकारी के अनुसार होशियारपुर व आसपास के क्षेत्र में बारिश से राहत 25 जनवरी के बाद ही मिलने का पुर्वानुमान है।हाजीपुर   में 21 जनवरी सायं से हो रही बारिश से जहां किसानों के चेहरों पर खुशी दिख रही है, वहीं लोगों को अपने घरों में रहने के लिए भी मजबूर कर दिया है। सर्दी का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि लोग गर्म कपड़ों का सहारा तो ले ही रहे हैं, साथ में प्रत्येक स्थानों पर आग जला कर सर्दी से राहत पा रहे हैं। किसानों के एक शिष्ठमंडल जिसमें ठाकुर हरविंद्र सिंह बडालियां, बलवीर सिंह सरपंच, राजन मेहता सरपंच, कमल सिंह सरपंच, रफीक सिंह सरपंच, सुशील कुमार तथा सरपंच बडालियां सुरिंद्र कुमार ने बताया कि इस वर्षा से गेहूं की फसल के साथ सरसों की फसल को भी अधिक लाभ होगा।

  दसूहा शहर व कंडी बेट क्षेत्र में गत 2 रोज से लगातार बारिश जारी है।  यह बारिश गेहूं की फसल लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो रही है, जिस कारण किसानों के चेहरे खुशी से खिल गए हैं जबकि कंडी क्षेत्र के किसानों के लिए यह बारिश और भी वरदान साबित हो रही है क्योंकि कंडी क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं की बहुत कमी है। इसके अतिरिक्त कंडी क्षेत्र में जो पानी के छप्पड़ सूख गए थे, वे भी इस बारिश से भर गए हैं। जिस कारण जंगली जानवरों को भी इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा।
 
होशियारपुर में अभी और सताएगी सर्दी
मंगलवार को दोपहर के बाद मौसम में फिर से ठंडक बढ़ गई। सुबह तेज व बाद में रुक-रुककर बूंदाबांदी होती रही और ठंडी हवाएं चलती रहीं। इसके कारण मौसम की रंगत बदली नजर आई। शाम होते-होते आसमान फिर से बादलों से भर गया। इससे ठंड का प्रभाव भी बढ़ गया। कंपकंपाने वाली ठंडी हवाओं और बारिश की वजह से लोगों को अपने काम पर आने-जाने के लिए भी परेशानी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग चंडीगढ़ के डायरैक्टर डॉ. सुरेन्द्र पाल के अनुसार लोगों को सर्दी अभी और सताएगी वहीं बाद में कोहरा पडऩे से परेशानी होगी। इस बीच करीब 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और बादल भी गरजेंगे। यहीं नहीं, पूर्वानुमान के अनुसार नीम पहाड़ी इलाकों में कुछ जगहों पर तेज बारिश और ओलावृष्टि भी हो सकती है।

swetha