मौसम ने ली करवट, बारिश व बूंदाबांदी से लौटी शीतलहर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 22, 2019 - 09:36 AM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): हिमाचल प्रदेश व जम्मू कश्मीर की पहाडियों पर हो रही ताजी बर्फबारी की वजह से होशियारपुर में मौसम का मिजाज सोमवार को बदल गया। मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार दोपहर के बाद रूक-रूक कर बारिश व बूंदाबांदी के बीच बर्फीली हवाओं चलने से एक बार फिर से होशियारपुर की फिजाओं में कड़ाके की सर्दी लौट आई और शीतलहर लोगों को ठिठुरा रहा है। सोमवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए थे। इसके बाद कई जगहों पर बारिश व बूंदाबांदी शुरू हो गई। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव हुआ है। होशियारपुर में अभी बुधवार तक बारिश व बूंदाबांदी होने की संभावना है। 

वैस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से बदला मौसम का मिजाज
संपर्क करने पर मौसम विभाग चंडीगढ़ व लुधियाना एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से मिली जानकारी के अनुसार वैस्टर्न डिस्टर्बेंस करीब अब जाकर सक्रिय हुआ है और इसी कारण आज बारिश व बूंदाबांदी हुई है। 
पूर्वानुमान है कि 23 जनवरी तक मौसम इसी तरह रहने के बाद 24 जनवरी को धूप निकलेगी। बुधवार तक होने वाली बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आएगी और कड़ाके की ठंड पड़ेगी। 24 जनवरी को मौसम सामान्य होने का अनुमान है और इसके बाद सुबह व शाम के समय कोहरा छाने की संभावना है।

गेहूं के लिए वरदान है यह बारिश : डॉ. शर्मा
संपर्क करने पर मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि किसानों के लिए यह बारिश वरदान से कम नहीं है। बारिश के बाद ठंड बढने से गेहूं के पौधों की टिलरिंग अधिक होगी। टिलरिंग अधिक होने से पौधे में दाने ज्यादा लगेंगे। इससे ऊपज में बढ़ोत्तरी होगी। 

swetha