अवैध माइनिंग पर प्रशासन का छापा, करोड़ों की मशीनरी जब्त

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 09:02 AM (IST)

गढ़शंकर (बैजनाथ): माइनिंग विभाग के बी.एल.ई.ओ. अवतार सिंह की शिकायत पर पुलिस ने गांव नंगलां (निकट बोड़ा) की जमीन में बड़े स्तर पर हो रही माइनिंग में शामिल करोड़ों रुपए की मशीनरी कब्जे में लेकर माइनिंग-मिनरल एक्ट 1957 की धारा 21 (1) तहत अज्ञात लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। जब्त की गई मशीनरी में 2 पोकलेन मशीनें, 1 जे.सी.बी. मशीन, 7 टिप्पर पुलिस ने कब्जे में लिए हैं जबकि सभी चालक मौके से फरार होने में सफल हो गए। मौके पर करीब 5 एकड़ से अधिक रकबे से 25-25 फुट रेत निकाली गई है। हजारों की संख्या में रेत के टिप्पर निकाले गए हैं। सूचना के मुताबिक यह माइनिंग पिछले 2 महीनों से लगातार चल रही थी। 

क्या कहते हैं विधायक
विधायक गढ़शंकर जय किशन सिंह रौड़ी ने बताया कि नाजायज माइङ्क्षनग में जुटे टिप्परों ने गांव बोड़ा के निकट एक स्कूटर सवार राकेश कुमार नामक पुलिस कर्मचारी को टक्कर मार कर मार दिया व गत रात 1 स्कूटर सवार की दोनों टांगें तोड़ दीं। जब उन्होंने मौके पर जाकर देखा तो वे यह देख कर हैरान रह गए कि ये टिप्पर तो नाजायज माइङ्क्षनग में लगे हैं। जी.टी. रोड से मात्र 200 मीटर की दूरी पर नाजायज माइङ्क्षनग बड़े स्तर पर हो रही थी तो उन्होंने उसी समय डी.सी. होशियारपुर, एस.एस.पी. तथा जी.एम. माइनिंग को फोन पर सूचित किया व सुबह एस.डी.एम. को फोन किया तो एस.डी.एम. हरदीप सिंह धालीवाल ने उन्हें दख्र्वास्त देने को कहा। विधायक ने आरोप लगाया कि एस.डी.एम. की माइनिंग कर रहे लोगों से मिलीभगत हो सकती है जिसकी उच्चसतरीय जांच की जाए। 

क्या कहते हैं एस.डी.एम.
संपर्क करने पर एस.डी.एम. हरदीप सिंह धालीवाल ने विधायक के आरोपों को नकारते हुए कहा कि विधायक ने उन्हें फोन पर कहा था कि माइनिंग संबंधी दख्र्वास्त मेरे पास है। मैंने कहा कि मेरे दफ्तर भेज दो, परन्तु उन्होंने नहीं भेजी। हमने बिना दख्र्वास्त के मामला दर्ज कर लिया है। उन्होंने माइनिंग माफिया से मिलीभगत संबंधी विधायक के आरोपों को भी सिरे से नकार दिया। 

 

Punjab Kesari