पानी की कमी के चलते बंजर हो रही है जमीन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 09:57 AM (IST)

होशियारपुर(जैन): होशियारपुर में पानी की कमी के चलते अनेक गांवों में जमीनें बंजर हो रही हैं। जिले के गांव नंगल थथल में पानी की कमी से जूझ रहे किसानों ने फसलों को बचाने के लिए नया जुगाड़ लगाया है। गांव के नजदीक से गुजर रही नहर में पानी का स्तर बेहद कम होने के कारण किसान ट्रैक्टरों पर पानी की टैंकी रखकर नहर से बाल्टियों में पानी निकाल कर इसे ढोते हुए खेतों तक पहुंचा रहे हैं। 
वर्णनीय है कि यह हाल सिर्फ एक गांव का नहीं बल्कि नंगल घोड़वाहा टैंटपाल व मस्तीवाला मेें भी नहरी पानी न मिलने के कारण किसान बेहद परेशान हैं।

इलाके के किसानों का कहना है कि इस समस्या का समाधान सरकार अथवा प्रशासन द्वारा नहीं किया जा रहा। गांव घोड़ेवाहा निवासियों ने कहा कि पिछले 2 साल से सरकारी ट्यूबवैल बंद पड़ा है। अभी तक इसकी किसी ने सार नहीं ली। हालांकि गांव निवासी 2 बार पैसे इक_े करके सरकारी ट्यूबवैल ठीक करवा चुके हैं लेकिन अब तो ट्यूबवैल का पूरी तरह भट्ठा बैठ चुका है। किसानों ने कहा कि अब तो सिर्फ भगवान का आसरा है अगर बारिश हो जाए।

गांव टैंटपाल के किसान भी खेती हेतु पानी के लिए तरस रहे हैं। इस गांव के किसानों ने कहा कि बड़े चाव के साथ उन्होंने धान की पनीरी तैयार की थी, लेकिन खेत सूखे पड़े हैं। पिछले 2 साल से गांव को नहर का पानी नसीब नहीं हुआ। धान लगाना तो दूर की बात पशुओं के चारे के लिए भी वे परेशान हो गए हैं। पशुओं को बचाने के लिए उन्हें चारा भी खरीदना पड़ रहा है। 
किसानों ने रोषपूर्वक कहा कि सरकार ने पिछले दिनों नहर के पानी का बिल देने का ऐलान करवाया था लेकिन वे किस चीज का बिल दें जबकि उन्हेें पानी नसीब नहीं हुआ। गांव मस्तीवाल के किसानों ने कहा कि उन्होंने इस समस्या संबंधी भी चंडीगढ़ में भी शिकायत की है, लेकिन फिलहाल कोई असर नहीं हुआ।

swetha